Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jeremy Wins Gold: पिता हैं PWD लेबर, आंकड़े दर्शाते हैं इस शानदार खिलाड़ी की मेहनत और लगन

यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिनुंगा ने बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले ही अपनी तैयारियों पर भरोसा करते हुए शानदार प्रदर्शन करने की हुंकार भरी थी.

Latest News
Jeremy Wins Gold: पिता हैं PWD लेबर, आंकड़े दर्शाते हैं इस शानदार खिलाड़ी की मेहनत औ�र लगन

जेरेमी लालरिनुंगा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत के यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत को तीसरे दिन दूसरा गोल्ड मेडल दिला दिया है. उन्होंने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 160kg भार उठाया और भारत के लिए दूसरा गोल्ड पक्का कर दिया. ये भारत का लगातार दूसरा गोल्ड कॉमनवेल्थ गेम्स में आया है. इससे पहले मीराबाई चानू ने 49 किग्रा में गोल्ड जीता था.

यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिनुंगा ने बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले ही अपनी तैयारियों पर भरोसा करते हुए शानदार प्रदर्शन करने की हुंकार भरी थी. उन्होंने पूरी तरह से फिट होने की बात कहते हुए बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद जताई थी. लंबे समय से पीठ और घुटने की चोटों से जूझ रहे जेरेमी पिछले साल दिसंबर में ताशकंद में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में पुरुषों का 67 किग्रा भारवर्ग में कुल 305 किग्रा भार उठाया था और खिताब जीतकर राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया था.

19 साल की उम्र में जेरेमी ने रचा इतिहास

जेरेमी ने बर्मिंघम में एक महीने की ट्रेनिंग की ताकि वो उस वातावरण के हिसाब से खुद को ढाल सकें. 19 साल के भारतीय स्टार वेटलिफ्टर शानदार फॉर्म में थे और खेलों को लेकर काभी उत्साहित थीं.

दिनेश कार्तिक-मुरली विजय ही नहीं ये क्रिकेटर्स भी करते हैं एक-दूसरे से नफरत

जेरेमी ने 67 किग्रा में तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने स्नैच में 141 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 167 किग्रा के साथ कुल 306 किग्रा भार उठाया है. जेरेमी ने साल 2011 में वेटलिफ्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उनके पिता 8 लोगों के परिवार की देखभाल के लिए पीडब्ल्यूडी लेबर के रूप में काम करते हैं. जेरेमी के 5 भाई-बहन हैं जो उनकी भारोत्तोलन यात्रा के दौरान उनका लगातार समर्थन करते रहे हैं. उन्हें वर्ष 2012 में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में शामिल किया गया था. जेरेमी साल 2016 में नेशनल कैंप में शामिल हुए थे.

जेरेमी लालरिनुंगा की अब तक की उपलब्धियां

1. 2016 यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप रजत मेडलिस्ट

2. 2016 एशियाई युवा चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता

3. 2017 यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट

4. 2017 कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप स्वर्ण मेडलिस्ट

5. 2017 कॉमनवेल्थ यूथ चैंपियनशिप स्वर्ण मेडलिस्ट

6. 2018 एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता

7. 2018 एशियाई युवा चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता

8. 2018 यूथ ओलंपिक गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता

9. 2019 EGT कप अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता

10. 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement