trendingPhotosDetailhindi4053793

IND vs SA 2nd T20: चेज करते हुए दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा है भारी, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

IND vs SA 2nd T20 Guwahati: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच पहला मुकाबला दिसंबर साल 2006 में खेला गया था, जहां भारत ने बाजी मारी थी.

डीएनए हिंदी: रविवार को गुवाहाटी में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें दूसरा टी20 मुकाबला खेलने के लिए उतरेंगी. पहले टी20 मैच को 8 विकेट से जीतकर भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. दूसरा मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के लिए 'करो या मरो' जैसा होगा. तीन मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका गुवाहाटी में हारते ही सीरीज गंवा देगी. दोनों टीमों ने अपने आखिरी 5 में से चार मुकाबलों में जीत हासिल की है. अब देखना अहम होगा कि गुवाहाटी में कौन-सी टीम बाजी मारती.

1.आखिरी पांच में से चार मुकाबलों में मिली है जीत

आखिरी पांच में से चार मुकाबलों में मिली है जीत
1/6

दोनों टीमों के आखिरी 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो आंकड़े बराबरी के नजर आते हैं. भारतीय टीम ने आखिरी 5 में से 4 मैच जीते हैं और एक में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड (2-0) और आयरलैंड (2-0) को मात दी थी लेकिन भारत के खिलाफ पहले ही मैच में उन्हें हार झेलनी पड़ी. 
 



2.भारत का पलड़ा रहा है भारी

भारत का पलड़ा रहा है भारी
2/6

मेन इन ब्ल्यू और प्रोटियाज टीम के पिछले 10 मुकाबलों की बात की जाए तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है. 6 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है तो 4 बार दक्षिण अफ्रीका ने भी जीत का स्वाद चखा है.
 



3.पहले मैच में ही प्रोटियाज टीम को चटाई थी धूल

पहले मैच में ही प्रोटियाज टीम को चटाई थी धूल
3/6

साल 2018 में जब प्रोटियाज टीम भारत दौरे पर आई थी तब तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में दोनों टीमें पहली बार जोहानिशबर्ग में आमने-सामने हुई थीं जहां भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी. 
 



4.12 मैचों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दी है मात

12 मैचों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दी है मात
4/6

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 बार आमने-सामने हुई थीं जहां 12 मैच भारत के नाम रहे हैं तो 8 बार अफ्रीका ने जीत दर्ज की. एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका था. 
 



5.पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत का पलड़ा रहा है भारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत का पलड़ा रहा है भारी
5/6

भारतीय टीम ने प्रोटियाज के खिलाफ 8 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज की है तो 4 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है.
 



6.अफ्रीकी टीम के खिलाफ 211 रन है हाई स्कोर

अफ्रीकी टीम के खिलाफ 211 रन है हाई स्कोर
6/6

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत का बेस्ट स्कोर 211 रन का रहा है तो 176 रनों के लक्ष्य का पीछा कर भी भारत ने जीत दर्ज की है.



LIVE COVERAGE