Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Guinness World Record: फास्टेस्ट बुलेट ट्रेन से भी तेज निकला सात्विक का स्मैश, जानें भारतीय शटलर का गिनीज रिकॉर्ड

World Fastest Badminton Hit: भारत के ओलंपिक प्लेयर सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी ने 565 किमी प्रति घंटा की स्पीड वाला स्मैश लगाया है, जो सबसे तेज बुलेट ट्रेन से भी 100 किमी फास्ट है.

New Guinness World Record: फास्टेस्ट बुलेट ट्रेन से भी तेज निकला सात्विक का स्मैश, जानें भा��रतीय शटलर का गिनीज रिकॉर्ड

Satwik Sairaj Rankireddy (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Satwik Sairaj Rankireddy News- दुनिया में सबसे तेज रफ्तार चीन की Maglev बुलेट ट्रेन की मानी जाती है. यह बुलेट ट्रेन शंघाई पोडॉन्ग एयरपोर्ट से लॉन्गयॉन्ग रोड स्टेशन तक 460 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ती है यानी पलक झपकते ही आंख से ओझल. क्या कोई चीज इससे भी तेज हो सकती है? यदि ये सवाल आपके मन में है तो बता दें कि भारतीय शटलर सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी (Satwik Sairaj Rankireddy) ने इस बुलेट ट्रेन की गति को भी पछाड़ दिया है. सात्विक ने दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन (World Fastest Bullet Train) से भी 100 किमी ज्यादा तेज गति वाला स्मैश लगाकर दुनिया को हैरान कर दिया है. सात्विक ने 565 किमी प्रति घंटा की गति वाला स्मैश लगाया है, जो शायद सामने वाले प्लेयर के रैकेट को भी फाड़ देता.

10 साल पुराना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम

सात्विक के इस शॉट के साथ ही बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी के सबसे तेज 'हिट' का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) अब उनके नाम हो गया है. सात्विक ने 10 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है, जो मई, 2013 में मलेशिया के टेन बून हियोंग ने 493 किमी प्रति घंटा की गति वाला शॉट लगाकर अपने नाम किया था. सात्विक ने हाल ही में चिराग शेट्टी के साथ मिलकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब भी जीता है. 

महिलाओं में टेन पियर्ली ने लगाया फॉर्मूला कार से ज्यादा तेज शॉट

भारत के ओलंपिक प्लेयर सात्विक ने ही नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बनाया है, बल्कि उनके साथ ही मलेशिया की महिला शटलर टेन पियर्ली ने भी यह करिश्मा किया है. पियर्ली ने किसी महिला प्लेयर के सबसे तेज हिट का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 438 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाला शॉट लगाकर तोड़ा है. पियर्ली का यह शॉट दुनिया की सबसे तेज फॉर्मूला वन कार स्पीड के 372.6 किमी प्रति घंटा के रिकॉर्ड से भी कहीं ज्यादा तेज रहा. 

रिकॉर्ड अप्रैल में बनाया, घोषणा अब की गई

भाषा न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सात्विक और पियर्ली ने अपने-अपने वर्ल्ड रिकॉर्ड अप्रैल में ही तोड़ दिए थे, लेकिन इनकी ऑफिशियल पुष्टि गिनीज बुक की तरफ से अब की गई है. दोनों ने ये रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऑफिशियल जजों के सामने 14 अप्रैल, 2023 को बनाए थे. सात्विक ने यह स्मैश जापान के सेइतामा के सोका स्थित योनेक्स फैक्टरी जिम्नेजियम में लगाया था. जजों ने उस दिन के गति माप नतीजों के आधार पर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की पुष्टि की है. जापान की खेल उपकरण निर्माता कंपनी योनेक्स ने एक बयान में कहा, योनेक्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि योनेक्स बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (भारत) और टेन पियर्ली (मलेशिया) ने सबसे तेज पुरुष और महिला बैडमिंटन हिट के साथ नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement