trendingPhotosDetailhindi4001326

Interesting Facts About Goa: बीच, हनीमून, बार छोड़िए, जानिए गोवा की ये खास बातें

गोवा सिर्फ बीच, पार्टी, बार और मौज-मस्ती की जगह ही नहीं है. देश के सबसे छोटे राज्य की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत है, एक तिहाई हिस्सा जंगलों से ढंका है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 09, 2021, 05:47 PM IST

Goa को मौज-मस्ती, बीच पार्टी और हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर सब लोग जानते हैं. हालांकि, भारत के सबसे छोटे राज्य के बारे में बहुत से ऐसे रोचक तथ्य हैं, जिनकी जानकारी शायद आपको न हो. जानतें हैं, ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्य.

1.देश का सबसे छोटा राज्य है गोवा

देश का सबसे छोटा राज्य है गोवा
1/6

क्षेत्रफल के लिहाज से गोवा देश का सबसे छोटा राज्य है. गोवा का कुल क्षेत्रफल 1,429 स्क्वॉयर मील है. इस राज्य का कुल समुद्र तट 99 मील है. इस छोटे से राज्य का आकर्षण भारत ही नहीं दुनिया भर में है.



2.Goa में प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे ज़्यादा

Goa में प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे ज़्यादा
2/6

2020 के आंकड़ों के अनुसार गोवा की प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे ज़्यादा है. छोटे से राज्य होने के बावजूद पर्यटन, फिल्मों की शूटिंग जैसे उद्योग राज्य में काफी विकसित हैं.



3.राज्य का एक तिहाई हिस्सा जंगलों से ढंका

राज्य का एक तिहाई हिस्सा जंगलों से ढंका
3/6

गोवा भारत के सबसे हरे-भरे राज्यों में से एक है. इस राज्य का एक तिहाई हिस्सा आज भी जंगलों से घिरा है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में प्रदेश में जंगलों की कटाई भी हुई है.



4.गोवा में हैं लगभग 7,000 बार

गोवा में हैं लगभग 7,000 बार
4/6

आलीशान पार्टियों, बैचलर पार्टी और हनीमून के लिए गोवा यूं ही फेवरेट जगह नहीं है. गोवा में करीब 7000 बार हैं. साथ ही, कई महंगे और आलीशान कसीनो भी हैं. इस वजह से देशी और विदेशी दोनों ही तरह के पर्यटकों की बड़ी भीड़ हर साल छुट्टियों में पहुंचती है.



5.साल भर होते हैं आयोजन, कोंकणी खाना दुनिया में मशहूर

साल भर होते हैं आयोजन, कोंकणी खाना दुनिया में मशहूर
5/6

गोवा में क्रिसमस और न्यू ईयर की ही शानदार पार्टियां नहीं होती. इस छोटे से राज्य के लोग उत्सवों में लगभग पूरे साल डूबे रहते हैं. गोवा में दो स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाता है. 15 अगस्त के अलावा 17 दिसंबर को भी गोवा की स्वतंत्रता का जश्न मनाया जाता है. इस राज्य में मछलियों की बनी डिश और कोंकणी खाना भी दुनियाभर में मशहूर है. 



6.450 साल पुर्तगालियों ने यहां किया शासन

450 साल पुर्तगालियों ने यहां किया शासन
6/6

गोवा में 450 साल पुर्तगालियों का शासन रहा और आज भी उसका असर राज्य के हर हिस्से में दिखता है. यहां के पुराने चर्च और इमारतें पुर्तगाली वास्तुशिल्प का उदाहरण हैं. वहीं, समुद्र किनारे और गलियों में फुटबॉल खेलते बच्चे आपको दिख जाएंगे. फुटबॉल गोवा में क्रिकेट की ही तरह लोकप्रिय है.



LIVE COVERAGE