Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: CBI अधिकारी बन 6 घंटे तक महिला को किया डिजिटल हाउस अरेस्ट, लूटे 2 लाख, पुलिस ने दबोचा

साइबर अपराध की दुनिया में अपराधियों का नया औजार डिजिटल हाउस अरेस्ट के रूप में सामने आ रहा है. दिल्ली में एक महिला भी ऐसे ही साइबर ठगी का शिकार बन गई. अपराधी ने 6 घंटे में उससे 2 लाख रुपये ठग लिए.

Latest News
Cyber Crime: CBI अधिकारी बन 6 घंटे तक महिला को किया डिजिटल हाउस अरेस्ट, लूटे 2 लाख, पुलिस ने ��दबोचा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देशभर में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब ऐसा ही एक मामला दिल्ली से सामने आ रहा है. यहां एक महिला को डिजिटल हाउस अरेस्ट करके दो लाख रुपए की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है. जामकारी के अनुसार,  महिला ने 6 घंटे में 2 लाख रुपये गंवा दिए. अपराधियों ने CBI अधिकारी बन इस घटना को अंजाम दिया.  

पुलिस ने दबोचा
दिल्ली में एक महिला को आरोपियों ने डिजिटल हाउस अरेस्ट करके 2 लाख रुपये लूट लिए. पीड़िता की शिकायत के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज करके तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपियों की पहचान राजू राय (29), गुड्डू कुमार शर्मा (29) और पप्पू कुमार (22) के रूप में हुई है. सभी बिहार के रहने वाले हैं. आरोपियों ने पीड़ित महिला को कॉल करके कहा कि वो सीबीआई अधिकारी हैं. इसके बाद उन्होंने महिला को 6 घंटे डिजिटल हाउस अरेस्ट करके रखा और उससे 2 लाख लूट लिए. 


ये भी पढ़ें-अब Call Drop पर भुगतेंगी मोबाइल कंपनी, जानें TRAI के New Telecom Rules


क्या होता है डिजिटल अरेस्ट 
कॉल और फिर वीडियो कॉल कर साइबर ठग अपने शिकार को झांसे में लेते हैं. वे पहले कॉल करते हैं और उनके खिलाफ शिकायत, सबूत या जांच होने की बात कहकर डराते हैं. इसके लिए आरोपी एआई-जनरेटेड वॉयस या वीडियो का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद वे उन्हें कुछ खास एप के जरिए वीडियो कॉल करते हैं. इस दौरान सामने स्क्रीन पर दिखाई देने वाले शख्स की वर्दी और हावभाव ऐसे होते हैं कि पीड़ित सच में उसे किसी जांच एजेंसी का बड़ा अधिकारी समझ बैठता है.

ऐसे दिया घटना को अंजाम
पुसिल ने बताया कि, एनडीएमसी के एक कर्मचारी से शिकायत मिली थी कि उनकी पत्नी को अज्ञात नंबर से कॉल आया. कॉल करने वाले ने खुद को CBI अधिकारी बताया. आरोपियों ने कहा कि उन्होंने उनके पति को बलात्कार के मामले में गिरफ्तारी कर लिया है और उसे छोड़ने के लिए 2 लाख रुपए मांगे. इसके बाद महिला ने घबराकर आरोपियों के बैंक खाते में दो लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. आरोपियों ने महुला को करीब छह घंटे तक फोन कॉल डिस्कनेक्ट नहीं करने दिया. इसके बाद महिला को पति ने शिकायत दर्ज करवाई और पुलिस ने छापोमारी कर आरोपियों को दबोच लिया. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement