Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Solar Energy EV: अब इलेक्ट्रिक कार में चार्जिंग की टेंशन खत्म, सौर ऊर्जा से सिंगल चार्ज पर 112 KM तक चलेगी कार

Germany की एक स्टार्टअप कंपनी Sono Motors ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है जिसे सोलर एनर्जी से चार्ज किया जा सकता है और एक सिंगल चार्ज पर यह करीब 10

Solar Energy EV: अब इलेक्ट्रिक कार में चार्जिंग की टेंशन खत्म, सौर ऊर्जा से सिंगल चार्ज पर 112 KM तक चलेगी कार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के डिजिटल दौर में जो भी व्यक्ति इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) खरीद रहा है इसके सामने सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि चार्जिंग कैसे करें और इस चार्जिंग में एक लंबा समय भी बर्बाद होता है लेकिन अब लोगों की यह समस्या हल होने वाली है क्योंकि एक ऐसी कार सामने आई है जो कि सोलर एनर्जी से चार्ज होती है. यह कार जर्मनी में बनी है और इसे यहां के एक स्टार्ट कंपनी सोनो मोटर्स ने बनाया है तो चलिए आपको इस कार से रूबरू करवाते हैं. 

दरअसल, जर्मनी की स्टार्टअप कंपनी Sono Motors ने नई सोलर पावर कार The Sion नाम की एक इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन डिजाइन पेश किया है जो किए एक अनोखी इलेक्ट्रिक कार है. वहीं कपंनी ने यह भी बता दिया है कि कार का प्रोडक्शन 2023 से शुरू हो जाएगा. खास बात यह है कि इस कार के आने से इलेक्ट्रिक कारों में  चार्जिंग और ईवी की रेंज की समस्या खत्म हो जाएगी.

रिकॉर्ड तोड़ डाउनलोड के बाद BGMI हुआ बैन! प्ले स्टोर से हुआ गायब, यूजर्स ने बना डाले BGMI Memes

कार में लगे हैं सोलर पैनल

खास बात यह है कि यह वास्तव में पर्यावरण के लिए सहज कार है क्योंकि इसमें बैटरी को चार्ज करने के लिए सूरज की पावर का इस्तेमाल किया जाता है. यह कार पूरी तरह से सोलर पैनल से लैस है और इसमें 456 सोलर सेल हैं जो एक हफ्ते में करीब 112 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह कार की बैटरी रेंज से अलग है. कार की बैटरी रेंज की बात की जाए तो यह सिंगल चार्ज में करीबन 300 किलोमीट तक है जो कि आज के समय में सिटी ड्राइविंग रेंज के लिहाज से सहज मानी जाती है. 

ईवी सेक्टर में बूम के बाद भी 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा ओला, जानें बड़ी वजह

19 हजार से ज्यादा की हुई बुकिंग

सोनो मोटर्स ने 7 सालों में The Sion की करीब 2.5 लाख यूनिट्स बनाने का प्लान रखा है. इसमें यह भी बताया गया है कि इसके पास पहले से ही करीब 19 हजार की बुकिंग हो चुकी है और बुकिंग करने के लिए ग्राहकों को 2,225 डॉलर खर्च करने होंगे. इस कार के सोलर पैनल के चलते एक्सटेंडेड रेंज हो सकती है लेकिन इस कार के आने पर ही पूरी जानकारी साफ हो पाएगी. सोनो मोटर्स वाहन की कीमत लगभग 25 हजार डॉलर हो सकती है जो कि Tesla और Volkswagen के मुकाबले में काफी सस्ती मानी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement