Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Survey on 5G Network: कितने लोगों ने किया 5जी अपनाने से इनकार और क्यों, जानिए यहां

5G Network को लेकर आम लोगों के बीच किए गए सर्वे में चैंकाने वाली बात सामने आई है. 25 फीसदी से ज्यादा लोगों ने 5जी नटवर्क को अपनाने से साफ इनकार कर दिया है.

Survey on 5G Network: कितने लोगों ने किया 5जी अपनाने से इनकार और क्यों, जानिए यहां

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदी: दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चैहान ने सोमवार को कहा कि 5जी सेवाएं (5G Services) लगभग एक महीने में शुरू हो सकती हैं. वहीं दूसरी ओर जी नेटवर्क (Survey on 5G Network) को लेकर आम लोगों के बीच किए गए सर्वे में चैंकाने वाली बात सामने आई है. 25 फीसदी से ज्यादा लोगों ने 5जी नटवर्क (5G Network) को अपनाने से साफ इनकार कर दिया है. वास्तव में यह सर्वे नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी फर्म ऊकला (Ookla Survey) की ओर से किया गया है. वैसे सर्वे में 89 फीसदी लोग 5जी नेटवर्क अपनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उकला की सर्वे रिपोर्ट में क्या कहा गया है. 

कितने लोगों ने किया 5जी अडॉप्शन से इनकार और कयों 
ऊकला की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 5जी नेटवर्क को अपनाने से इनकार कर रहे हैं, जिसकी सबसे बड़ी है टैरिफ का संभावित रूप से महंगा होगा. उदाहरण के लिए अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने की योजना ना बनाने वालों में से 25 फीसदी से अधिक ने कहा कि उन्हें लगता है कि 5जी टैरिफ बहुत महंगा होगा, जबकि ऊकला के शोधकर्ताओं ने कहा कि 24 फीसदी ने 5जी के बारे में ज्यादा जानकारी ना होने का कारण बताया. इसके अलावा 23 फीसदी का कहना है कि उनके पास 5जी को सपोर्ट करने वाला मोबाइल फोन ही नहीं है. ना ही वो सक्षम है कि वो 5जी फोन ही खरीद सकें. 

भारत देगा चीन को झटका, 12 हजार रुपये तक के मोबाइल हो सकते हैं बैन 

70 फीसदी वीडिया स्ट्रीमिंग का बढ़ाएंगे यूज 
बहरहाल, 5जी अपनाने के लिए भारतीय उपभोक्ताओं में उत्साह बढ़ रहा है और 70 फीसदी  उत्तरदाताओं ने कहा कि वे वीडियो स्ट्रीमिंग के अपने उपयोग को बढ़ाएंगे, जबकि 68 फीसदी ने कहा कि वे अपने मोबाइल गेमिंग को बढ़ावा देंगे. ऑपरेटरों ने 26 गीगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम बैंड (एमएमवेव) में कुल 44,960 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया, जो इसके उच्च थ्रूपुट के कारण स्ट्रीमिंग और गेमिंग के लिए विशेष रूप से उपयोगी है.

Wheat Price: आम लोगों को मिलेगी राहत, सरकार के इस कदम से सस्ता होगा गेहूं 

दुनिया में सबसे अधिक डाटा-इंटेंसिव यूजर्स में से हैं भारतीय
ऊकला में उद्यम के प्रमुख विश्लेषक सिल्विया केचिचे ने कहा कि भारत में मोबाइल यूजर्स दुनिया में सबसे अधिक डाटा-इंटेंसिव यूजर्स में से हैं, लेकिन भारत के 4 जी/एलटीई नेटवर्क मांग के लिए एक बाधा बन गए हैं. 5जी का वादा यह है कि यह केवल एक तेज नेटवर्क कनेक्शन से परे संभावनाओं की दुनिया को अनलॉक करेगा.

Mukesh Ambani Salary: रिलायंस के चेयरमैन ने लगातार दूसरे साल ली इतनी सैलरी, जानें पूरा मामला 

89 फीसदी करेंगे अपग्रेड
सर्वेक्षण के अनुसार, दूरसंचार ऑपरेटर्स 5जी सेवाओं को जल्द ही शुरू करने के लिए तैयार हैं, ऐसे में यूजर्स में काफी उत्साह है और 89 फीसदी का कहना है कि वे नेटवर्क में अपग्रेड करने का इरादा रखते हैं. अपने हालिया उपभोक्ता सर्वेक्षण में, ऊकला ने यह भी कहा कि 5जी बेहतर इंटरनेट स्पीड (4जी से लगभग 10 गुना तेज) और कनेक्टिविटी लेकर आएगा, लेकिन वहनीयता, कवरेज और उपभोक्ता शिक्षा जैसे कारक 5जी के लिए प्राइमरी अडॉप्शन काफी चिंताएं भी लेकर आएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement