Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Xiaomi CyberOne Robot: शाओमी ने बनाया बेहतरीन स्मार्ट रोबोट, इंसानों की फीलिंग के अनुसार करेगा काम

Xiaomi CyberOne Robot इंसानों की मूवमेंट के साथ ही उनके जेस्चर और अलग-अलग तरह की आवाजों को समझ सकता है और उनसे लोगों की भावनाओं का भी पता लगा सकता है.

Xiaomi CyberOne Robot: शाओमी ने बनाया बेहतरीन स्मार्ट रोबोट, इंसानों की फीलिंग के अनुसार करेगा काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: तकनीक के क्षेत्र में चीन और वहां की कंपनियों तेजी से काम करती रही है और अब यह तकनीक इतनी आगे निकल गई है कि इंसानों की भावनाएं समझने वाले रोबोट तक ईजात कर लिया गया है.  चाईनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपन पहला इंसान जैसा दिखने वाला रोबोट CyberOne पेश किया है जो कि लोगों के हाव-भाव तक समझ सकता है और इसे एक एडवांस रोबोट माना जा रहा है. 

दरअसल, कंपनी ने इसे Xiaomi Mix Fold 2 के लॉन्च इवेंट में पेश किया है. यह रोबोट इंसानों की बातचीत को सुन सकता है उन्हें पहचान सकता है और भावनाओं को भी समझ सकता है. CyberOne 177cm लम्बा है यानी कि इसकी हाइट लगभग 5.9 फीट है. इसका वजन 52 किलोग्राम है और हाथों की लम्बाई 168cm है.

देश में 5,000 Electric Bus चलाएंगी ये दों कंपनियां, यात्रियों को मिलेंगी ज्यादा सहूलियतें

AI टेक्नोलॉजी से लैस

इस रोबोट को लेकर कंपनी ने यह दावा किया है कि यह 3D स्पेस को भी समझ सकता है. जानकारी के मुताबिक CyberOne में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है कि यह 85 तरह के एनवायरमेंटल साउंड्स को पहचान सकता है और 45 तरह की मानवीय भावनाओं के पहचान सकता है. लॉन्च इवेंट के दौरान CyberOne ने कंपनी के सीईओ ली जून को एक फूल भी भेंट किया और स्टेज पर कुछ मूवमेंट्स भी दिखाईं थी. 

वहीं रोबोट को लेकर सीईओ Lei Jun ने एक बयान में कहा कि रोबोट की AI और मेकेनिकल क्षमताओं को Xiaomi Robotics Lab ने खुद तैयार किया है. ली ने बताया कि  R&D स्पैनिंग के कई क्षेत्रों जैसे सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और एल्गोरिदम इनोवेशन में भारी मात्रा में निवेश किया है.

AC का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर लगाएं ये छोटा सा प्लग, कभी नहीं खराब होगा आपका एसीXiaomi CyberOne Robot smart will work according feeling humans

कैसा है रोबोट का डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो CyberOne बाहों और पैरों के साथ आता है, और बाइपिडल यानि दो पैरों की चाल को सपोर्ट करता है. इसके बारे में कहा गया है कि यह 300Nm तक के पीक टॉर्क तक पहुंच जाता है. इसमें चेहरे के भाव दिखाने के लिए OLED मॉड्यूल है और यह दुनिया को 3D में देख सकता है.

स्मार्ट तरीके से करता है काम

शाओमी का कहना है कि यह 21 डिग्री फ्री मोशन को सपोर्ट करता है और इसमें 0.5ms की रियल टाइम रेस्पोन्स स्पीड है. यह 1.5 किलोग्राम तक वजन को एक हाथ से उठा सकता है. कंपनी ने इसमें AI के साथ Mi Sense सिस्टम दिया है जिससे यह लोगों की पहचान कर सकता है और उनके जेस्चर को भी पहचान सकता है. यह 85 तरह की एनवायरमेंटल साउंड और 45 तरह के ह्यूमन इमोशन को पहचान सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement