trendingPhotosDetailhindi4021291

Honda Activa EV: इलेक्ट्रिक अवतार में आएगा देश का भरोसेमंद स्कूटर, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

होंडा एक्टिवा को देश का सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय स्कूटर माना जाता है. ऐसे में इसकाल इलेक्ट्रिक अवतार लोगों को एक बार फिर अपना दीवाना बना सकता है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 23, 2022, 11:01 AM IST

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है लेकिन इसके बावजूद एक ऐसा स्कूटर है जिसकी लोकप्रियता में कोई खास कमी नहीं आई है. आज भी सड़कों पर सबसे ज्यादा तादाद इसकी ही है और यह कोई और नहीं बल्कि होंडा की एक्टिवा (Honda Activa) है. ऐसे में अब संभावनाएं है कि इसका जल्द ही लोगों को इलेक्ट्रिक अवतार देखने को मिलेगा जो कि आम लोगों के लिए एक बड़ी खबर हो सकती है. 

1.ईवी के लिए बड़ा करार

ईवी के लिए बड़ा करार
1/5

दरअसल, होंडा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्रा. लि. ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ हाथ मिलाने का ऐलान किया है. दोनों कंपनियां देशभर में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन लगाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगी. 2022 के मध्य तक ये सुविधा ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी और बैंगलोर से शुरू होकर कई चरणों में देश के बाकी बड़े शहरों में ये सर्विस स्टार्ट की जाएगी.



2.अगले साल तक लॉन्च होगी ईवी

अगले साल तक लॉन्च होगी ईवी
2/5

वहीं होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के प्रेसिडेंट असुशि ओगाता ने पुष्टि कर दी है कि जापान की ये टू-व्हीलर निर्माता भारतीय मार्केट के ईवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है. ओगाता ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में Honda Motorcycle & Scooter India नया इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में लाने की तैयारियां कर रही है. 



3.Battery Swapping तकनीक का इस्तेमाल

Battery Swapping तकनीक का इस्तेमाल
3/5

होंडा देश में मार्केट में बिजनेस टू बिजनेस प्रोडक्ट लॉन्च नहीं करने वाली, बल्कि कंपनी बैटरी स्वैपिंग तकनीक की जांच शुरू कर चुकी है. इसके लिए कंपनी ने होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्रा. लि. नाम की सब्सिडियरी कंपनी भी शुरू की है. ये कंपनी फिलहाल बैंगलोर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का पायलेट रन टेस्ट कर रही है. बता दें कि बाउंस इलेक्ट्रिक ने सब्सक्रिप्शन के आधार पर बैटरी-स्वैपिंग मॉडल पेश किया है, इसके अलावा हीरो ने भी गोगोरो के साथ इसी काम के लिए साझेदारी की है. 



4.दिग्गजों से होगी टक्कर

दिग्गजों से होगी टक्कर
4/5

कंपनी की भारत को लेकर अप्रोच को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि होंडा ग्लोबल मार्केट वाले स्कूटर के बदले भारतीय स्पेसिफिकेशन वाले स्कूटर का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में लॉन्च करने वाली है. ऐसे में बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक और आगामी सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक का मुकाबला करने के लिए Honda Activa Electric मार्केट में लाई जा सकती है. 



5.सबसे लोकप्रिय है यह स्कूटर

सबसे लोकप्रिय है यह स्कूटर
5/5

आपको बता दें कि भारतीय मार्केट में होंडा एक्टिवा को खूब पंसद किया जाता है और इसकी इलेक्ट्रिक अवतार मार्केट में आते ही गेम चेंजर साबित हो सकता है. इसके अलावा भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से इसकी कीमत काफी गिर जाएगी और ये किफायती होगर ज्यादातर ग्राहकों के दायरे में आ सकेगा.



LIVE COVERAGE