trendingPhotosDetailhindi4033857

WhatsApp प्राइवेसी में कर सकेंगे खास बदलाव, यूजर्स को मिला ज्यादा कंट्रोल

WhatsApp में अब यूजर्स को प्राइवेसी के लिहाज से ज्यादा कंट्रोल मिलने वाला है और यूजर्स की सुरक्षा भी बढ़ेगी.

डीएनए हिंदी: व्हाट्सएप (WhatsApp) ने पिछले साल एक नई गोपनीयता सेटिंग (Privacy Settings) पर काम करना शुरू किया था जिससे उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो, लास्ट सीन और अबाउट सेक्शन में अपनी पसंद के अनुसार एक-एक कॉन्टैक्ट को हाइड कर सकते हैं.  कॉन्टैक्ट लिस्ट में विशिष्ट लोगों की जानकारी को छिपाने की अनुमति देते हैं.

1.ऑफिशियल रोल आउट हुआ फीचर

ऑफिशियल रोल आउट हुआ फीचर
1/6

खास बात यह है कि बीटा वर्जन के चलते इसकी उपलब्धता सीमित थी लेकिन कंपनी ने घोषणा की है कि यह अंततः iPhone और Android के सभी यूजर्स के लिए ये फीचर्स ऑफिशियल वर्जन को रोलआउट कर दिया है. 



2.अब मिलेगा ज्यादा कंट्रोल

अब मिलेगा ज्यादा कंट्रोल
2/6

अब तक आपके पास अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो, पिछली बार देखी गई, और जानकारी के लिए तीन गोपनीयता विकल्प थे. इसमें सभी, सेव कॉन्टैक्ट और कोई नहीं लेकिन अब इसके साथ एक और नया विकल्प जोड़ दिया गया है. जो कि "माई कॉन्टैक्ट्स को छोड़कर..." नामक चौथे विकल्प के साथ सामने आया है. 



3.चुन सकेंगे एक-एक कॉन्टैक्ट

चुन सकेंगे एक-एक कॉन्टैक्ट
3/6

जैसा कि नाम से पता चलता है नया विकल्प आपको अपना व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो, आखिरी बार देखा गया और आपकी संपर्क सूची में लोगों के बारे में जानकारी दिखाने की अनुमति देता है. ऐसे में ये सभी डिटेल्स केवल उन्हें नहीं दिखेंगी जिन्हें आपने नहीं चुनाव होगा.



4.नहींं दिखाई देगा लास्ट सीन

नहींं दिखाई देगा लास्ट सीन
4/6

वहीं खास बात यह भी है कि यदि आप किसी के साथ अपना लास्ट सीन साझा नहीं करते हैं तो आपको भी उनका लास्ट सीन नहीं दिखाई देगा. ये ठीक उसी तरह काम करेगा जैसी मैसेज देखने के बाद ब्लू टिक वाला फीचर काम करता है.



5.सभी को मिलेंगे फीचर्स

सभी को मिलेंगे फीचर्स
5/6

इस नए गोपनीयता नियंत्रण को आज़माने के लिए आप iPhone और Android उपकरणों पर WhatsApp की सेटिंग > खाता > गोपनीयता मेनू पर जा सकते हैं.



6.ग्रुप कॉलिंग में भी मिलेगी सुविधा

ग्रुप कॉलिंग में भी मिलेगी सुविधा
6/6

एक नए गोपनीयता नियंत्रण को रोलआउट के बाद कुछ ग्रुप कॉलिंग सुविधाओं की भी घोषणा की जिससे उपयोगकर्ता ग्रुप कॉल के दौरान दूसरों को म्यूट कर सकते हैं जबकि विशिष्ट लोगों को संदेश भेजने में भी सक्षम हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति समूह कॉल ऑफ़स्क्रीन में शामिल होता है तो आपको एक बैनर भी दिखाई देगा.



LIVE COVERAGE