Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid के बाद महाराष्ट्र में Bird Flu का खौफ, कई जिलों में हुई पक्षियों की मौत

महाराष्ट्र के कई जिलों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

Covid के बाद महाराष्ट्र में Bird Flu का खौफ, कई जिलों में हुई पक्षियों की मौत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड -19 (Covid 19) महामारी के घातक हमले के बाद महाराष्ट्र के कई जिलों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की खबरें सामने आईं हैं जिससे राज्य के अंदर वायरस के फैलने  की आशंका तेज हो गई है. ठाणे के बाद पालघर में जब टेस्टिंग की गई तो वहां भी एवियन इन्फ्लूएंजा पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आईं हैं. 

राज्य के कुछ जिलों में बड़ी मात्रा में मुर्गों के मृत पाए जाने के बाद कई पक्षियों के नमूने बर्ड फ्लू के परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे. पालघर के जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रशांत कांबले ने कहा कि टेस्ट के परिणामों ने पुष्टि की थी कि पक्षियों में एच5एन1 वायरस था.

वहीं पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, खेत में मरने वाले पक्षियों की कुल संख्या पता नहीं लगाई जा सकी है लेकिन डॉ कांबले ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है. पालघर जिले के वसई-वरार क्षेत्र में वायरस का पता चलने से पहले ठाणे जिले में भी बर्ड फ्लू के मामलों का पता चला था. ठाणे की शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत हो गई थी.

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ठाणे क्षेत्र में पक्षियों के परीक्षणों ने पुष्टि की थी कि एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण उनकी मृत्यु हुई थी. नमूनों की जांच के बाद ठाणे सरकार ने प्रभावित फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री फार्मों में पक्षियों को मारने की अधिसूचना जारी की थी. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश के आसार, होली पर भी ठंड दिखा सकती है असर

भले ही महाराष्ट्र के कई जिलों में बर्ड फ्लू के नमूनों का पता चला है लेकिन अधिकारी नागरिकों से घबराने की अपील नहीं कर रहे हैं क्योंकि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है. ताज़ा अपडेट के अनुसार महाराष्ट्र में कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर के काफी कम हो गई है और राज्य में दो हजार से कम दैनिक मामले हैं.

यह भी पढ़ें- Rajsthan: चंबल नदी में गिरी कार, दूल्हे समेत 9 बारातियों की मौत, दोनों पक्षों में मातम पसरा

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement