Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कक्षा 9 के बच्चे पढ़ रहे डेटिंग और रिलेशनशिप का चैप्टर? जानिए CBSE ने इसे लेकर क्या बताया

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कक्षा-9 के एक चैप्टर की फोटो को लेकर लोगों के बीच जमकर चर्चा चल रही थी. यहां तक कि टिंडर जैसी डेटिंग ऐप ने भी उसे लेकर रिएक्ट किया था. अब CBSE ने इसे झूठा फोटो बताया है.

Latest News
कक्षा 9 के बच्चे पढ़ रहे डेटिंग और रिलेशनशिप का चैप्टर? जानिए CBSE ने इसे लेकर क्या ब��ताया

Viral News. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फोटो में एक स्कूल की किताब के चैप्टर में ‘डेटिंग और रिलेशनशिप' से जुड़ी चीजें बताई गईं हैं. दावा किया जा रहा है कि यह चैप्टर सीबीएसई की कक्षा-9 में बच्चों को value education books में पढ़ाया जा रहा है, जिसमें डेटिंग और रिलेशनशिप पर चैप्टर शुरू किए गए हैं. इस फोटो को देखने के बाद लोग कई तरह की चर्चा कर रहे हैं. यहां तक कि डेटिंग ऐप टिंडर इंडिया ने भी इसे लेकर रिएक्ट किया है. लेकिन अब सीबीएसई ने इस फोटो की सच्चाई स्पष्ट कर दी है. सीबीएसई ने कहा है कि यह दावा पूरी तरह गलत है.

सीबीएसई ने बताई है ये बात

CBSE ने इसे लेकर एक्स (पहले ट्विटर) पर एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने साफ कहा है कि यह किताब सीबीएसई की नहीं है. किताब को गलत तरीके से उनके नाम से बताया जा रहा है. यह फोटो एक किताब ' ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट' का है. जी राम बुक्स (पी) लिमिटेड द्वारा पब्लिश इस किताब को गगनदीप कौर ने लिखा है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी निजी प्रकाशक की किताबों की सिफारिश करता है.

कहां से शुरू हुआ है ये विवाद

सोशल मीडिया पर यह सारा विवाद X पर @nashpateee नाम के यूजर द्वारा शेयर एक फोटो से शुरू हुआ है. इस फोटो में देखा जा सकता है कि डेटिंग और रिलेशनशिप' चैप्टर के नीचे लिखा गया है कि खुद को और दूसरे शख्स को समझना. इसके नीचे रेफरेंस के लिए एक लाइन लिखी गई है. जिसका अर्थ है कि एक आदर्श रिलेशनशिप दो चीजों के बारे में होता है. पहली, समानताओं की तारीफ करना जबकि दूसरी विभिन्नताओं का सम्मान करना. पोस्ट अपलोड करने वाले ने दावा किया था कि यह प्रगतिशील कदम सीबीएसई द्वारा उठाया गया है. 

ये भी पढ़ें: 6 मिनट तक पानी के अंदर सांस रोककर रहा शख्स, वीडियो देख दंग रह जाएंगे  
 

उदाहरण के साथ समझाई गईं हैं ये बातें 

वायरल हो रहे फोटो में जो चैप्टर दिया गया था, उसमें बच्चों को उदाहरण के साथ कई तरह की बातें समझाई गई है. बच्चों को बताया गया है कि कैसे टीनएज में एक दूसरे के साथ समय बिताने के बाद हम किसी को स्पेशल मानने लगते हैं. इसके साथ ‘घोस्टिंग’, ‘कैटफिशिंग’ और ‘साइबरबुलिंग’ जैसे लोकप्रिय डेटिंग शब्दों को भी समझाया गया है. इतना ही नहीं बल्कि क्रश जैसे शब्दों को भी उदाहरण के जरिए बारीकी से समझाया गया है. बता दें कि सीबीएसई की वैल्यू एजुकेशन की निर्धारित की गई किताब में इस चैप्टर को पढ़ाया जाता है.

ये भी पढ़ें: साले की शादी में जाने से पहले फटा जूता तो शख्स की बिगड़ी तबियत, दुकानदार से मांगा हर्जाना   

डेटिंग ऐप टिंडर इंडिया ने भी दिया था रिएक्शन

इन विषयों को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करने से सोशल मीडिया यूजर्स के बीच चर्चा शुरू हो गई है. इस बीच डेटिंग ऐप टिंडर इंडिया ने इस पर लिखा कि यद ब्रेकअप को नेविगेट करने पर भी एक अध्याय होना चाहिए. वहीं, कुछ यूज़र्स ने अपने स्कूल के दिनों को याद किया, जिसमें मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री की चैप्टर्स थे और वह उसी को रट्टा मारते रहते थे. एडवांस और मॉडर्न एजुकेशन करिकुलम लोगों को रोमांच से भर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि आजकल के बच्चे, ‘वना बी माई छम्मक छल्लो'. एक अन्य यूजर ने कहा कि मुझे ये किताब भेजो, मैं पूरा चैप्टर पढ़ना चाहता हूं. हालांकि अब यह स्पष्ट हो गया है कि सीबीएसई ने ऐसा कोई भी चैप्टर शुरू नहीं किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement