Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं 'मैंगोमैन' जिन्होंने PM Modi, सचिन और ऐश्वर्या नाम के आम उगाए?

आम का सीजन चल रहा है. ऐसे में 'मैंगो मैन' के नाम से मशहूर कलीमुल्लाह खान (Kallimullah Khan)  का जिक्र होना तो लाजमी है.  उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद निवासी खान के नाम पर कई रिकार्ड दर्ज हैं. वे एक ऐसा पेड़ तैयार कर चुके हैं जिनमें 300 तरह की प्रजाति के आम उगते हैं. यानी एक ही पेड़ की एक डाल पर चोसा, दूसरी पर दशहरी तो तीसरी पर अल्फांसो है.  इसके अलावा भी कलीम हर साल आम की एक नई प्रजाति विकसित करते हैं. 

कौन हैं 'मैंगोमैन' जिन्होंने PM Modi, सचिन और ऐश्वर्या नाम के आम उगाए?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आम का सीजन चल रहा है. ऐसे में 'मैंगो मैन' के नाम से मशहूर कलीमुल्लाह खान (Kallimullah Khan)  का जिक्र होना तो लाजमी है.  उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद निवासी खान के नाम पर कई रिकार्ड दर्ज हैं. वे एक ऐसा पेड़ तैयार कर चुके हैं जिनमें 300 तरह की प्रजाति के आम उगते हैं. यानी एक ही पेड़ की एक डाल पर चोसा, दूसरी पर दशहरी तो तीसरी पर अल्फांसो है.  इसके अलावा भी कलीम हर साल आम की एक नई प्रजाति विकसित करते हैं. 

82 वर्षीय कलीम बताते हैं कि उन्होंने 15 साल की उम्र में अपने दोस्त के बगीचे में गुलाब का एक पौधा देखा था. इस एक पौधे में एक साथ कई तरह के गुलाब खिले थे. फिर क्या था, गुलाब के पौधे को देखकर उन्होंने क्रॉस ब्रीड के तरीके को अपने बगीचे में लगे आम के पेड़ पर आजमाने का प्लान बनाया. इसके बाद उन्होंने अपने पेड़ में एक-एक कर अलग-अलग प्रजाति के आमों को उगाना शुरू कर दिया. लगातार कई सालों के प्रयास के बाद कलीम ने कमल विधि से आम की खेती शुरू की. इसके बाद तो वे सफलता की ऐसी सीढ़ी चढे कि कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

यह भी पढ़ें- 29 कुत्तों को उतारा मौत के घाट, कहा- इनमें से किसी ने हमारे बेटों को काटा

उनके इस पेड़ पर आम तो आम, पत्तियां भी एक दूसरे से अलग हैं. वे हर साल यहां एक नई वैरायटी तैयार कर देते हैं और फिर इनका नाम देश की नामचीन शख्सिसतों के नाम पर रख देते हैं. बॉलीवुड स्टार और 1994 की मिस वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट विजेता ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम पर 'ऐश्वर्या' नाम की किस्म उनकी सबसे शुरुआती किस्म और सर्वश्रेष्ठ रचनाओं में से एक है. खान का कहना है कि आम की यह प्रजाति आज भी अभिनेत्री की तरह ही सुंदर है. 

उन्होंने बताया, इस आम का वजन एक किलोग्राम से ज्यादा होता है. इसके अलावा आम देखने में सुर्ख लाल और खाने में बेहद मीठा होता है. कलीम ने इनसे अलग भी अपने आमों के नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) , अमित शाह, क्रिकेट के हीरो सचिन तेंदुलकर जैसी कई नामी हस्तियों के नाम पर रखे हैं. उनका कहना है कि ये नाम देकर वे देश की इन महान हस्तियों को सम्मान देना चाहते हैं. 
 

यह भी पढ़ें: UP: नोटबुक न दिखाने पर टीचर ने 3 साल की बच्ची को बेरहमी से पीटा, हंगामा हुआ तो मांगी माफी

उन्होंने कहा, लोग आएंगे और जाएंगे लेकिन उनके आम हमेशा रहेंगे. ऐसे में भी जब सालों बाद भी सचिन के नाम का आप खाया जाएगा तो लोग क्रिकेट के नायक को याद जरूर करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement