Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कारगिल युद्ध में शामिल थी पाकिस्तान की सेना, पाकिस्तानी आर्मी चीफ का कबूलनामा, Video Viral

Pakistan: पहली बार पाकिस्तानी सेना ने कारगिल युद्ध में अपनी भागीदारी स्वीकार की हैं. वर्तमान पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने भारत के साथ कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भागीदारी की पुष्टि की हैं.

Latest News
कारगिल युद्ध में शामिल थी पाकिस्तान की सेना, पाकिस्ता��नी आर्मी चीफ का कबूलनामा,  Video Viral
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pakistan: पाकिस्तान ने पहली बार माना है कि 1999 में हुए करगिल युद्ध में उसकी भूमिका थी. इससे पहले पाकिस्तान ने कभी-भी ये स्वीकार नहीं किया था कि कारगिर युद्ध में पाकिस्तानी सेना भी शामिल थी. शुक्रवार (6 सितंबर) को रक्षा दिवस के मौके पर पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने करगिल में पाक सेना के जवानों की मौत की बात स्वीकार की. हालांकि कारगिर युद्ध में पाकिस्तानी सेना की बुरी हार हुई थी. 

अब तक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) शाहिद अज़ीज़, मुशर्रफ, और नवाज़ शरीफ़ ने इस भागीदारी को स्वीकार किया था, लेकिन तब वे पद पर मौजूद नहीं थे. पाकिस्तानी सेना ने 1999 के करगिल युद्ध में अपनी प्रत्यक्ष भागीदारी को कभी भी खुले तौर पर और आधिकारिक रूप से स्वीकार नहीं किया. उस समय, इस्लामाबाद ने घुसपैठियों को "कश्मीरी स्वतंत्रता सेनानी" या "मजहिदीन" बताकर अपनी भूमिका छिपाने की कोशिश की.

कारगिल युद्ध 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया था. यह युद्ध जम्मू-कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में हुआ था जब पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था. उसके बाद भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय शुरू किया, जिसमें उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों और ऊंचाई वाले इलाकों में युद्ध करते हुए पाकिस्तानियों को पीछे धकेला. 


यह भी पढ़ें - 'क्या आरोपी को बेल दे दें?' कोलकाता रेप और मर्डर केस की सुनवाई के दौरान जज ने CBI को लगाई फटकार, जानें पूरी बात


करीब दो महीने तक चले इस संघर्ष में भारत को जीत मिली और उसने अपने क्षेत्रों को फिर से प्राप्त किया. कारगिल युद्ध के भारत और पाकिस्तान के आपसी रिश्तों पर भी एक बहुत बड़ा असर देखने को मिला था. बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान शुरू से दावा करता आया है कि करगिल युद्ध में कश्मीरी उग्रवादी शामिल थे, जिन्हें वह मुजाहिदीन बताता है. इस कारण वह करगिल युद्ध में मारे गए अपने सैनिकों के शवों को लेने से भी इनकार कर दिया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement