Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

10 या ज्यादा बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को ईनाम दे रही सरकार!

सरकार की यह घोषणा आपको हैरान कर सकती है लेकिन जब वहां के हालात के बारे में जानेंगे को पता चलेगा कि यह फैसला आखिर क्यों लिया गया है.

10 या ज्यादा बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को ईनाम दे रही सरकार!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन के साथ युद्ध की वजह से लगातार घट रही रूसी जनसंख्या की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रपति पुतिन ने एक फैसला लिया है. इसके मुताबिक 10 या इससे ज्यादा बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा. इन महिलाओं को Mother Heroin सम्मान देने का फैसला लिया गया है. खबरों की मानें तो इस सम्मान के साथ-साथ महिलाओं को 16,138 डॉलर यानी कि करीब एक मिलियन रूबल की रकम भी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Ajab Gajab Riwaaz: हर दिन 1 घंटे रोती है दुल्हन, शादी से एक महीने पहले शुरू हो जाती है रोने की रस्म

इस सम्मान और ईनाम के लिए महिला को रूसी संघ का नागरिक होना जरूरी है. जिन महिलाओं का दसवां बच्चा एक साल का हो चुका है उन्हें भी यह सम्मान दिया जाएगा. इसके अलावा युद्ध, आतंकवादी हमले या किसी आपात स्थिति में अगर मां अपना बच्चा खो देती है तो भी वो इस अवॉर्ड की हकदार होंगी.

कब हुई थी  ‘मदर हीरोइन’ अवॉर्ड की शुरुआत

“मदर हीरोइन” अवॉर्ड की शुरुआत 1944 में हुई थी. पूर्व सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन ने इस सम्मान की शुरुआत की थी. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक बड़ी आबादी के मारे जाने की वजह से इसकी घोषणा की गई थी लेकिन 1991 में सोवियत संघ के पतन के साथ ही यह अवॉर् भी बंद हो गया.

यह भी पढ़ें: Weird News: ये हैं दुनिया के सबसे फालतू आविष्कार, जाने क्या सोचकर बनाई गई ये चीजें 

बता दें कि रूस की जनसंख्य गिरकर 145.1 मिलियन हो गई है. जनसंख्या को बढ़ा कर सही करने के लिए सरकार अब जनता को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement