Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

King Cobra से भी खतरनाक है ये कोबरा, सीधा आंखों में थूकता है जहर

Spitting Cobra: स्पिटिंग कोबरा की 7 विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं. यह कोबरा अन्य कोबरा की तरह काटते नहीं हैं. स्पिटिंग कोबरा का जहर अन्य कई सांपों के जहर से ज्यादा दर्दनाक होता है.

King Cobra से भी खतरनाक है ये कोबरा, सीधा आंखों में थूकता है जहर

Spitting Cobra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सांपों में कई तरह की प्रजाति है, जो अलग-अलग तरह के व्यवहार करते हैं. हमने अक्सर सुना है कि सबसे ज्यादा खतरनाक सांप ब्लैक कोबरा होता है. जिसे काटने से व्यक्ति की तुरंत मौत हो जाती है. यहां हम आपको ऐसे कोबरा के बारे में बताने जा रहे, जो किंग कोबरा से भी ज्यादा खतरनाक है. यह काटता नहीं है बल्कि आंखों में सीधा बौछार करता है.

कोबरा की विभिन्न प्रजातियों में से यह एक ऐसा सांप है, जो विषदन्त के जरिए जहर को फेंकता है. इस कोबरा का नाम स्पिटिंग कोबरा है. ये ज्यादातर दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण पूर्वीय एशिया में पाए जाते हैं. अफ्रीका में स्पिटिंग कोबरा की सात प्रमुख प्रजातियां पाई जाती हैं. जिनमें रेड स्पिटिंग कोबरा, मोजाम्बिक स्पिटिंग कोबरा, ब्लैक-नेक्ड स्पिटिंग कोबरा और जब्रा स्पिटिंग कोबरा आते हैं. 

यह भी पढ़ें- 'बंगाल के ही 61 लोगों की मौत, फिर आंकड़े कैसे सही', ममता ने उठाए सवाल, कांग्रेस ने मांगा रेल मंत्री का इस्तीफा

कैसे जहर फेंकते हैं स्पिटिंग कोबरा?

स्पिटिंग कोबरा अपनी विष ग्रन्थि को पहले सिकोड़ लेते हैं और जहर को अपने विषदन्त में इक्कठा कर लेते हैं. जिसके बाद अपने सामने वाले किसी भी इंसान की आंखों या शरीर पर जहर की बौछार कर देता है. बौछार निकालने की गति इतनी तेज होती है कि अगर आप 6.6 फीट दूर भी खड़े हैं. तब भी इसके जहर से नहीं बच सकते हैं. यह अपना जहर एक दो बार नहीं बल्कि 40 बार लगातार स्प्रे कर सकते हैं.  स्पिटिंग कोबरा अपनी लम्बाई में 3 से 9 फीट तक बढ़ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Odisha Train Accident: रेलवे बोर्ड ने की CBI जांच की मांग, बालासोर ट्रेन हादसे पर बोले अश्विनी वैष्णव 

स्पिटिंग कोबरा जल्दी नहीं चूकते अपना निशाना 

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि स्पिटिंग कोबरा 10 में से केवल 2 बार अपना निशाना चूकते हैं. यह किंग कोबरा से कई गुना विषैले होते हैं. माना जाता है कि इनमें सायटोटॉक्सिन नाम का प्रदार्थ अधिक मात्रा में होता है. जिसके कारण यह अन्य सांपों की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं. यह कोबरा पैदा होने के बाद से ही जहरीली स्प्रे करना शुरू कर देते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement