trendingPhotosDetailhindi4062009

Pit-Bull से लेकर Dogo Argentino तक, ये 11 कुत्ते हैं बेहतरीन शिकारी और भयंकर गुस्सैल

लगातार हो रहे पालतू कुत्तों के आतंक के मद्देनजर 11 कुत्तों को बैन कर दिया गया है. आइए एक नजर डालते हैं बैन हुए कुत्तों की नस्लों पर...

डीएनए हिंदी: पालतू कुत्तों के आतंक को देखते हुए गुरुग्राम में 11 कुत्तों की नस्लों को बैन कर दिया गया है. आए दिनों गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में पालतू कुत्तों की तरफ से मचाए गए आतंक की घटनाएं सामने आती रहती हैं. गुरुग्राम और गाजियाबाद नगरपालिका निकायों ने कुत्तों की कई नस्लों पर प्रतिबंध लगा दिया है. नोएडा ने पालतू कुत्तों की तरफ से किसी भी अप्रिय घटना के मामले में 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

1.American Pit-bull terriers

American Pit-bull terriers
1/11

इस ब्रीड के कुत्तों को बीटी भी कहा जाता है. ये सबसे खतरनाक नस्लों में से एक हैं. इनका व्यवहार काफी खुस्सैल है. इनके खूंखार होने की वजह से इन्हें 30 देशों में बैन किया गया है. इन देशों में यूके, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल हैं. 
 



2.Dogo Argentino

Dogo Argentino
2/11

नाम के लिहाज से ऐसा पता चलता है कि ये कुत्ते अर्जेंटिना में खास तौर पर पाए जाते हैं. इस ब्रीड के कुत्तों को काफी खतरनाक माना जाता है. इन्हें यूक्रेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया है. ये खास तौर पर ब्रीडिंग के लिए पाले जाते हैं. ये उत्तम दर्जे के शिकारी हैं और अपने आस-पास की रखवाली बेहतरीन ढंग से करते हैं इनके इलाकों में घुसना खतरे से खाली नहीं है. 



3.Rottweiler

Rottweiler
3/11

काफी हद तक क्यूट लगने वाले इन कुत्तों की ब्रीड अब आम हो गई हैं, लेकिन इनकी गिनती काफी गुस्सैल और खतरनाक कुत्तों में होती है. ये अपने मालिक के लिए तो वफादार होते हैं मगर अजनबियों के लिए काफी खतरनाक है. 



4.Neapolitan mastiff

Neapolitan mastiff
4/11

इस कुत्ते की नस्ल काफी गुस्सैल कुत्तों में से होती है. इनकी कदकाठी और उनका चेहरा इन्हें खरतनाक बना देता है. इन्हें पालतू बनाने के लिए इन्हें ट्रेनिंग दी जाती है. इसे शर्मीला भी माना जाता है लेकिन जब इन्हें गुस्सा आता है तो ये काफी खतरनाक हो जाते हैं.



5.Boerboel

Boerboel
5/11

इन कुत्तों की नस्ल काफी खतरनाक होती है. ये ज्यादातर गुस्साए ही रहते हैं. इन्हें अन्य कुत्तों को देखकर काफी गुस्सा आता है, इन्हें अपने ही नस्ल के कुत्तों को देखकर काफी तकलीफ होती है और वे उनपर भी भौंकना शुरू कर देते हैं.



6.Presa Canario

Presa Canario
6/11

इन्हें जिद्दी नस्ल का कुत्ता माना जाता है. इनका हमला काफी नुकसानदेह होता हैं. इनसे बचना बेहद मुश्किल हैं ऐसे कई केस सामने आएं हैं जहां इन कुत्तों ने लोगों की जान ले ली है.



7.Wolf dog

Wolf dog
7/11

भेड़िए की तरह दिखने वाले इन कुत्तों की नस्ल को सबसे ज्यादा खतरनाक माना है. ये इंसानों और अन्य तरह के जीवों को देखने के बाद काफी आक्रामक हो जाते हैं.



8.Bandog

Bandog
8/11

डॉग फाइटिंग के लिए मशहूर इन कुत्तों की नस्ल तो बेहद खतरनाक माना जाता है. ये अन्य जानवरों के लिए भी खतरनाक होते हैं.



9.American Bulldog

American Bulldog
9/11

ये नस्ल अपनी एनर्जी के लिए जानी जाती है. अमेरिका में इसे चौथी सबसे खतरनाक ब्रीड माना जाता है. 



10. Fila Brasileiro

 Fila Brasileiro
10/11

फिला ब्रासिलेरियो काफी काम करने वाले कुत्ता माना जाता है और गुस्से की वजह से इसे भी खतरनाक माना जाता है. 
 



11.Cane Corso

Cane Corso
11/11

वैसे तो ये ज्यादा खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन इनकी साइज की ज्यादा होती है, जिस वजह से कई बार ये इसका गलत फायदा उठाते हैं. आप इसे घर में रह सकते हैं, लेकिन इसकी आवश्यक ट्रेनिंग होना जरूरी है. 



LIVE COVERAGE