Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हरिद्वार में सामने आया बादलों का ऐसा रूप, देख खौफ खा रही जनता, देखें डरावना वीडियो

Doomsday Shelf Cloud: हरिद्वार के रूड़की में बादलों का जो खौफनाक नजारा दिखा है, उसे डूम्सडे शेल्फ क्लाउड कहते हैं. यह एक खास कारण से बनता है.

हरिद्वार में सामने आया बादलों का ऐसा रूप, देख खौफ खा रही जनता, देखें डरावना वीडियो

Haridwar में Dommesday Shelf Cloud दिखने का वीडियो वायरल हुआ है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: Haridwar Viral Video- हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बादल फटने की घटनाओं के कारण कहर मचा हुआ है. ऐसे माहौल में हरिद्वार (ahridwar) से एक ऐसा वीडियो (Viral Video) सामने आया है, जिसे देखकर आप भी प्रकृति के किसी बड़े कहर की आशंका से कांप सकते हैं. सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो हरिद्वार के रूड़की में 'डूम्सडे शेल्फ क्लाउड (Doomesday Shelf Cloud Video)' बनने का है, जिसे अपनेआप में प्रकृति की एक बेहद अनूठी घटना माना जाता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर बेहद वायरल हो गया है, जिसे देखकर लोग अनहोनी की आशंका का खौफ जता रहे हैं और जमकर शेयर कर रहे हैं.

    बादलों की ऊंची दीवार जैसा है वीडियो में बादल

    हरिद्वार में डूम्सडे शेल्फ क्लाउड बनने का वीडियो ट्विटर पर अनिंदय सिंह नाम के यूजर ने अपलोड किया है. उसने दावा किया है कि यह वीडियो उसके एक दोस्त ने हरिद्वार से भेजा है.  इस वीडियो में बादल जमीन तक सटे हुए दिख रहे हैं और ऐसा लग रहा है कि मानो बादलों की कोई ऊंची दीवार सामने खड़ी है या बर्फ से ढके पहाड़ सामने मौजूद हैं. इन बादलों के आगे सड़क पर चल रहे लोगों की भीड़ भी दिखाई दे रही है. 

    कांवड़ यात्रा के दौरान सामने आया है क्लाउड

    हरिद्वार में यह क्लाउड ऐसे समय पर बना है, जब 1 करोड़ से ज्यादा कांवड़ियां सावन शिवरात्रि पर गंगाजल लाने के लिए वहां पहुंचे हुए हैं और सड़कों पर हर तरफ पैदल चलने वालों की भीड़ है. पहाड़ों पर जबरदस्त बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और पूरे हरिद्वार में घुटनों तक पानी भरा हुआ है. ऐसी जल त्रासदी के दौरान आसमान से जमीन तक सटे बादलों का वीडियो सामने आने पर किसी बड़ी आपदा का खौफ फैल गया है.

    यूजर्स कर रहे हैं डरने वाले कमेंट

    अनिंदय सिंह के वीडियो को दो दिन में ही 1.59 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस पर भारी संख्या में लोगों ने कमेंट भी किए हैं. ज्यादातर लोगों ने डरने वाले कमेंट किए हैं. एक यूजर ने पूछा, भाई कुछ होगा तो नहीं दुनिया को, मैं थोड़ा डर गया हूं. दूसरे यूजर ने लिखा, यह 'The Independence Day' (हॉलीवुड साइंस फिक्शन मूवी) जैसा सीन लग रहा है. तीसरे यूजर ने लिखा, मुझे यह असली नहीं लग रहा है, लेकिन फिर भी मैं शेयर कर रहा हूं, क्योंकि हमें पहाड़ों की बाढ़ का कोई हल तलाशना चाहिए. चौथे यूजर ने लिखा, हरिद्वार में शनिवार से लगातार बारिश हो रही है और अगले 3 दिन के लिए रेड अलर्ट है. ऐसे में यह विशाल शेल्फ क्लाउड कल हरिद्वार में बना है. सब सुरक्षित रहिए. एक अन्य यूजर ने लिखा, यह बेहद डरावना है. कोई भी सोच सकता है कि अंत अब करीब है.

    क्यों बनता है डूम्सडे शेल्फ क्लाउड

    डूम्सडे शेल्फ क्लाउड एक तरह का आर्कस क्लाउड होता है. यह बादलों का ऐसा समूह है, जो नीचे और क्षैतिज होता है. ऐसे बादल तब बनते हैं, जब कोई चक्रवात कहीं एक्टिव होता है यानी चक्रवात के किनारे पर ऐसे बादल देखने को मिलते हैं. चक्रवात के दबाव से ठंडी और नमी वाली घनी हवा धरती के निचले गर्म वायु वाले वातावरण में आने पर ऐसे बादल बनते हैं, जिनसे कई बार बादल फटने से भी ज्यादा भयानक बारिश होती है. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement