Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

King Cobra Viral Video: पकड़ा गया 16 फीट का King Cobra, छिपने की जगह देख घबरा जाएगा दिल

Saanp Ka Video: उत्तराखंड के चोमू गांव में किंग कोबरा का जोड़ा दिखने की सूचना मिली थी. अभी वन विभाग की टीम ने एक ही कोबरा को पकड़ा है.

King Cobra Viral Video: पकड़ा गया 16 फीट का King Cobra, छिपने की जगह देख घबरा जाएगा दिल

King Cobra Uttarakhand

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: King Cobra News- दुनिया का सबसे खतरनाक और जहरीला सांप किंग कोबरा उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों में भी पकड़ा गया है. अल्मोड़ा जिले के चोमू गांव में वन विभाग की टीम ने 16 फुट लंबे किंग कोबरा को जिस जगह से रेस्क्यू किया है, उसे देखकर आपका दिल दहल सकता है. कोबरा को रेस्क्यू करने का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जो बेहद वायरल हो रहा है. खुद वन विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं कि इस इलाके में जहां आमतौर पर ठंडे मौसम के कारण कोबरा रहना पसंद नहीं करता है, वहां इतना बड़ा किंग कोबरा कहां से आया है. हालांकि इससे पहले साल 2020 में भी अल्मोड़ा के सिमरार गांव में किंग कोबरा को रेस्क्यू किया गया था, जिसके बाद वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि किंग कोबरा अपने रहन-सहन के तरीकों में बदलाव कर रहा है.

गाय की कोठरी से पकड़ा गया कोबरा

किंग कोबरा को चोमू गांव में गाय के गोठ यानी कोठरी से रेस्क्यू किया गया है. किंग कोबरा के गाय के गोठ में घुसने पर वहां बंधी गाय, बकरी आदि जानवरों ने शोर मचाना शुरू कर दिया था. जानवरों को असामान्य तरीके से शोर मचाता देखकर ग्रामीणों  को संदेह हुआ और उन्होंने गाय के गोठ की जांच की तो वहां किंग कोबरा देखकर उनके होश उड़ गए. उन्होंने तत्काल वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी. सूचना पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने किंग कोबरा को पकड़ लिया, लेकिन  इसके लिए उन्हें बेहद मशक्कत करनी पड़ी. टीम ने करीब 2 घंटे की मेहनत के बाद किंग कोबरा को पकड़ा और फिर घने जंगल में छोड़ दिया है. रेसक्यू किए गए कोबरा की लंबाई करीब 16 फुट आंकी गई है. इतना बड़ा कोबरा गांव में दिखने से पूरे इलाके में खौफ का माहौल है.

कोबरा का जोड़ा दिखने की थी सूचना

कुछ सोशल मीडिया पोस्ट्स में दावा किया गया है कि चोमू गांव में किंग कोबरा का जोड़ा यानी नाग-नागिन दिखाई दिए थे, लेकिन रेस्क्यू टीम के पहुंचने पर एक कोबरा कहीं छिप गया. टीम ने एक ही कोबरा को रेस्क्यू किया है. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

पहाड़ में इतनी ऊंचाई पर कोबरा का दिखना असामान्य

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, किंग कोबरा गर्म इलाकों में रहना पसंद करता है. इस कारण वह पहाड़ पर 300-400 मीटर की ऊंचाई तक के इलाकों में ही दिखाई देता था, लेकिन हालिया सालों में किंग कोबरा 2200 से 2400 फुट ऊंचाई वाले इलाकों में भी रेस्क्यू किया गया है. वन अधिकारी इसे पहाड़ों में बढ़ रहे गर्म मौसम से जोड़कर देख रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement