Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कनाडा में पढ़ना हुआ मुश्किल, 35% स्टूडेंट वीजा में कटौती, भारतीय छात्रों पर कैसा रहेगा इसका असर?

इस संदर्भ में कनाडा सरकार की ओर से बुधवार को एक बड़ी घोषणा की गई है. कनाडा की सरकार ने कहा है कि वो देश में अस्थायी लोगों के नंबर्स को पहले के मुकाबले कम करने वाले हैं.  

Latest News
कनाडा में पढ़ना हुआ मुश्किल, 35% स्टूडेंट वीजा में कटौती, भारतीय छात्रो��ं पर कैसा रहेगा इसका असर?

canada pm justin trudeau

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Canada Visa Restrictions: कनाडा में पूरी दुनिया से लाखों लोग हर साल पढ़ने आते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह वहां की उदारवादी वीजा पॉलिसी है. कनाडा एक ऐसा देश है जो विदेशी छात्रों और वर्कर्स को अपने आसान प्रक्रिया की वजह से खूब लुभाता रहा है. अब कनाडा की सरकार अपने इस उदार वीजा पॉलिसी को बदलने जा रही है. इस संदर्भ में कनाडा सरकार की ओर से बुधवार को एक बड़ी घोषणा की गई है. कनाडा की सरकार ने कहा है कि वो देश में अस्थायी लोगों के नंबर्स को पहले के मुकाबले कम करने वाले हैं.  

अर्थव्यवस्था के लिए ये कदम हो सकता है खतरनाक कनाडा
हालांकि जानकारों के मुताबिक कनाडा सरकार का ये कदम कनाडा की अर्थव्यवस्था के संदर्भ में बैकफायर भी कर सकता है. क्यों बड़ी संख्या में छात्रों की आमद से ही देश के रेवेन्यू का एक बड़ा हिस्सा आता है. इस कदम से उसमें गिरावट दर्ज की जा सकती है. पिछले दिनों ही पढ़ाई के लिए कनाडा जाने वाले छात्रों की संख्या में कमी देखी गई थी. कनाडा में बढ़ती महंगाई और रोजगार की कमी की वजह से पूरी दुनिया से छात्रों की आमद कम हुई है. ऐसे में सरकार का ये कदम कनाडा के लिए बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है. 

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कही ये बात
इस फैसले को लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की तरफ से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखी गई. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि 'हम इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय अध्ययन परमिट को 35% कम कर रहे हैं. इसे अगले वर्ष 10% और कम कर दिया जाएगा.' उन्होंने आगे कहा कि 'इमिग्रेशन कनाजा की इकोनॉमी के लिए आवश्यक है लेकिन जब कुछ लोग यहां के सिस्टम का गलत लाभ लेते हैं तो हमें एक्शन लेना पड़ता है'

भारतीय लोगों पर पड़ेगा कैसा असर
इस परिवर्तन का सीधा प्रभाव भारतीयों पर भी देखने को मिलेगा है. आपको बताते चलें कि कनाडा में लाखों की संख्या में भारतीय पढ़ने और रोजगार के लिए जाते हैं. अब इनके लिए स्टूडेंट वीजा हासिल करना कठीन हो जाएगा. साथ ही काम की तालाश में कनाडा जाने वाले भारतीयों के लिए भी वीजा प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement