Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China AI Commaner: युद्ध के लिए ड्रैगन तैयार कर रहा खास कमांडर, क्षमता जानकर रह जाएंगे दंग

हाल ही में चीन को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है. बाताया जा रहा है कि भविष्य के लिए चीन की लैब में एक AI कमांडर को वर्चुअल युद्ध लड़ने का अभ्यास कराया जा रहा है.

Latest News
China AI Commaner: युद्ध के लिए ड्रैगन तैयार कर रहा खास कमांडर, क्षमता जानकर रह जाएंगे दंग

China 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पूरी दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की ओर बढ़ रही है. एजुकेशन से लेकर मेडिकल सेक्टर तक, आज हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. दुनियाभर के हर देश इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के साथ में कुछ न कुछ नया आविष्कार कर रहे हैं. अब चीन भी कहां इस मामले में पीछे रहने वाला है. ड्रैगन ने तो खास एआई कमांडर ही तैयार कर लिया है.

चीन तैयार कर रहा AI कमांडर 
चीन (China) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर नए-नए प्रयोग कर रहा है. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चीन अपने रक्षा क्षेत्र को और ज्यादा मजबूत करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले रहा है. बताया जा रहा है चीन की सैन्य लैब में एक AI कमांडर को वर्चुअल युद्ध लड़ने का अभ्यास कराया जा रहा है और वह भी बिना किसी इंसान के दखल के बिना.


यह भी पढ़ें:Gurpatwant Pannun Case: निखिल गुप्ता पर आरोप हुआ तय, तो क्या  India-America के रिश्तों में आ जाएगी कड़वाहट!


क्या है ड्रैगन की प्लानिंग?
रिपोर्ट के अनुसार, चीन(China) के AI कमांडर को इंसानों की तरह काम करने के लिए बनाया जा रहा है. ये अभी फिलहाल वर्चुअल युद्ध के मैदान का अनुभव ले रहा है ताकि आने वाले समय में इसका इस्तेमाल किया जा सके. बोलने से लेकर लड़ने तक, इसे इंसनों की तरह ही व्यवहार करना सिखाया जा रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि अभी इस कमांडर को चीन की लैब में ही रखा गया है. 


यह भी पढ़ें: अब एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी वाला ईमेल, पटना से जयपुर तक हड़कंप 


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो चीन आने वाले समय में इन AI कमांडरों को युद्ध में सिर्फ कमांड देने के लिए इस्तेमाल कर सकता है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को युद्ध अभ्यासों के दौरान वरिष्ठ और अनुभव वाले कमांडरों की कमी का सामना करना पड़ता है, ऐसे ड्रैगन इन कमांडरों को तैयार कर रहा है. अगर चीन युद्ध में इनका इस्तेमाल करेता है तो उसके लिए वो युद्ध तकनीकी तौर से जीतना आसान हो जाएगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement