Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uygur Muslims: उइगर मुस्लिमों को कट्टर देशभक्त बनाने में जुटा चीन, इस्लामिक नेताओं को दिए ये निर्देश

चीन में मुस्लिम समुदाय हमेशा से सरकार के निशाने पर रहा है. चीन पर उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न के आरोप लगते रहे हैं.

Uygur Muslims: उइगर मुस्लिमों को कट्टर देशभक्त बनाने में जुटा चीन, इस्लामिक नेताओं को दिए ये निर्देश

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन (China) में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अब मुस्लिमों के लिए सुधारवादी आंदोलन चला रही है. चीन सरकार का कहना है कि मुस्लिमों को देशभक्ति अपनाने की जरूरत है, उन्हें इसी लिहाज से ट्रेनिंग देने की जरूरत है. कम्युनिस्ट पार्टी के नेता वांग यांग ने देश के 2.5 करोड़ मुस्लिमों को देशभक्ति की भावना बुलंद करने और इस्लामिक मान्यताओं में चीन की परिस्थितियों के अनुरूप बदलाव करने को कहा है. 

वांग यांग का यह बयान तब आया है जब संयुक्त राष्ट्र में उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप लगाए गए हैं. चीन ने इन आरोपों के जवाब में नई आक्रमक कूटनीतिक रुख अख्तियात की है.

चीन के वरिष्ठ नेता वांग यांग ने मंगलवार को ‘चाइना इस्लामिक एसोसिएशन’ के नवनिर्वाचित सदस्यों से मुलाकात के दौरान धार्मिक मामलों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की मूलभूत नीतियों को पूरी तरह से लागू करने की अपील की है.

Uyghur Muslims पर चीन के दस्तावेज लीक, टॉर्चर की हर हद पार होती है डिटेंशन कैंप में

चीन ने इस्लमिक नेताओं को दिए ये निर्देश

वांग यांग सीपीसी की केंद्रीय समिति के स्थायी पॉलिटिकल ब्यूरो के सदस्य और चीनी जन राजनीतिक परामर्श सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष हैं. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक उन्होंने एसोसिएशन से कहा कि वह सही राजनीतिक दिशा कायम रखें, देशभक्ति और साम्यवाद के परचम को बुलंद रखे और चीन में इस्लाम के विकास में चीनी रुख को और मजबूत करें एवं साम्यवादी समाज को अंगीकार करने की सहूलियत दें. 

चीन की इंटरनेशनल 'बेइज्जती', ब्रिटेन ने नहीं दी क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम दर्शन की अनुमति, जानिए क्या है वजह

वांग यांग ने इस्लामिक हस्तियों और मुस्लिमों से चीन को सभी मायनों में साम्यवादी देश बनाने और इसका कायाकल्प करने के राष्ट्रीय सपने के लिए पार्टी और सरकार के साथ मिलकर काम करने की अपील की. चीन ने हालांकि मानवाधिकारों के उल्लंघन संबंधी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार रिपोर्ट को खारिज करने के साथ ही इसे अमेरिका द्वारा तैयार रिपोर्ट बताया है. उसने रिपोर्ट को गैरकानूनी’’ करार दिया है. 

Taiwan Tussle: ताइवान पर बदला नहीं चीन का रुख, अमेरिका को सीधी धमकी- देश का बंटवारा नहीं करेंगे बर्दाश्त

उइगर मुसलमानों की रिपोर्ट पर चीन को क्यों है आपत्ति?

रिपोर्ट में अमेरिका और पश्चिमी देशों की तरह उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों के उल्लंघन को नरसंहार नहीं कहा है लेकिन इतना जरूर कहा है कि आरोप ‘मानवता के विरूद्ध अपराध’ के समान हो सकते हैं. 

China vs Taiwan: ताइवान के सिर पर Biden का हाथ! बोले- चीनी हमलों का जवाब देगी अमेरिकी सेना

मानवाधिकारों के उल्लंघन पर क्या है चीन का रिएक्शन?

बीजिंग ने चीन के शिनज्यांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के खिलाफ अपनी कार्रवाई का यह कहते हुए बचाव किया है कि इस कदम का लक्ष्य ईस्ट तुर्कीस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) पर लगाम लगाना है जिसका कथित रूप से अल कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे कट्टरपंथी संगठनों के साथ संबंध है. चीन ने इस्लाम के चीनीकरण की भी वकालत की है जिसका व्यापक अर्थ इसे सीपीसी की नीतियों के अनुरूप बनाना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement