Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोविड से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रहा चीन, बीजिंग में श्मशान के बाहर भीड़, ये है तबाही की असली वजह

चीन का कहना है कि 7 दिसंबर के बाद एक भी मौत नहीं हुई है. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं कि चीन मौत के आंकड़े छिपा रहा है.

कोविड से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपा रहा चीन, बीजिंग में श्मशान के बाहर भीड़, ये है त��बाही की असली वजह

Corona Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) में ढील देना चीन (China) पर भारी पड़ा है. कोविड महामारी (Coronavirus) की तीसरी लहर में चीन बुरी तरह से तबाह हो रहा है. राजधानी बीजिंग में महामारी से होने वाली मौतों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. चीन की शी जिनपिंग (Xi Jinping) सरकार मौत के आंकड़ों को छिपाने में लगी है. चीन आधिकारिक तौर पर इन मौतों पर कुछ नहीं कह रहा है. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कई शहरों में हालात बद से बदतर हो गए हैं. 

तीन साल की कड़ी पाबंदियों के बाद जब चीन ने व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद जब अचानक ढील दी कोविड महामारी तेजी से फैलने लगी. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग श्मशान घाट के कर्मचारियों ने कम से कम 30 कोविड पीड़ितों के शवों का अंतिम संस्कार किया है. चीन अपने यहां होने वाली मौतों के कारणों को छिपा रहा है. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि कोविड से होने वाली मौतों को चीन निमोनिया से हुई मौत बता रहा है.

Excess Vitamin D Harmful: विटामिन डी के लिए धूप ज्यादा सेंकना शरीर में घोलता है जहर, जानें कब और कितनी देर बैठे

चीन में महामारी बुरी तरह से फैली है. रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजिंग में हालात बेहद खराब है. कोविड से होने वाली मौतों की वजह से श्मशान घाट के बाहर शवों की कतारें लगी हैं. दूसरे शवदाह गृहों की भी हालत कुछ ऐसी ही है. चीन में होने वाली मौत के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. आइए जानते हैं ऐसी स्थिति क्यों बन गई है.

तेजी से फैल रहा है ओमिक्रोन

बीजिंग में ही कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट ने तबाही चा दी है. इसकी वजह से शहर में लॉकडाउन जैसी स्थिति बन गई है. चीन का हर सेक्टर प्रभावित हुआ है. बीजिंग की कुल आबादी 22,000,000 है. श्मशान घाटों पर भीड़ नजर आ रही है. श्रमिकों की हालत बेहद खराब है. वे सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. चीन की बर्बादी की एक वजह यह भी है.

Vitamin D: नसों में ब्लड के थक्के गला देगा ये विटामिन, इन फूड्स को खाने से कोलेस्ट्रॉल भी पिघलेगा  

जीरो कोविड पॉलिसी से दूरी ने बढ़ाई मुश्किल

चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देकर मुसीबत मोल ले ली है. ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य सिस्टम बुरी तरह से फेल हो रहा है. चीन कोविड महामारी पर नियंत्रण नहीं कर पा रहा है.

आधिकारिक तौर पर चुप्पी साध रहा है चीन

चीन के सरकारी आंकड़े अलग कहानी कह रहे हैं. चीन का कहना है कि 7 दिसंबर के बाद एक भी मौत नहीं हुई है. वहीं चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि उनका मानना है कि देश इस सर्दी में कोविड-19 की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है. जब उसकी शून्य-कोविड नीति के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध के बाद प्रतिबंध हटा दिए गए थे.  

Belly Fat Reduce: विटामिन डी से पिघल सकती है पेट की चर्बी, धूप के अलावा खाएं ये चीजें

चीन ने रोक दी है टेस्टिंग

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार चीन कोविड टेस्टिंग कम र रहा है. सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक चीन में रविवार को 2,097 नए मामले दर्ज किए गए. पेंडेमिक एक्सपर्ट वू जुन्यो का मानना है कि संक्रमण दर में मौजूदा इजाफा जनवरी के मध्य तक चलेगा, जबकि दूसरी लहर के जनवरी के अंत तक तेज हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement