Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Earthquake: भूकंप के झटकों से चीन में बड़ी बर्बादी, 111 लोगों की मौत, सैकडों घर जमींदोज   

China Earthquake Report: चीन के उत्तर पश्चिमी गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप से जान माल की भारी तबाही हुई है और 111 लोगों के मारे जाने की खबर है.

China Earthquake: भूकंप के झटकों से चीन में बड़ी बर्बादी, 111 लोगों की मौत, सैकडों घ�र जमींदोज   

China Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इन झटकों से अफरा-तफरी का माहौल बन गया और अब तक 111 लोगों के मारे जाने और 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. मृतक आंकड़ें चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी की ओर से जारी किया गया है. इसके अलावा, भूकंप के प्रभाव वाले क्षेत्र में सैकड़ों घरों के जमींदोज होने की खबर है. राहत और बचाव कार्य जारी है और बड़े पैमाने पर मलबा हटाने का मिशन चलाया जा रहा है. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और प्राकृतिक आपदा को देखते हुए राष्ट्रपति ने तत्काल राहत का आदेश जारी किया है. 
 
चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिर, तेज भूकंप की झटके की वजह से गांसु और किंघई  प्रांत में 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. किंघई के हैदोंग शहर में भी 9 लोगों की मौत और 124 के घायल होने की जानकारी है.चीन की सरकारी न्यूज मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं. अस्पतालों में डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है. बचाव और राहत दल की कई टीमें भूकंप प्रभावित हिस्से में मौजूद हैं. 

यह भी पढ़ें: इंटेलीजेंस एजेंसी ने किया बड़ा दावा, दाऊद इब्राहिम को नहीं दिया गया है जहर

6.2 तीव्रता के भूकंप झटके महसूस किए गए 
भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई है और इसका केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी. की गहरई पर आया था. भूकंप के तेज झटकों के बाद कई और झटके भी महसूस किए गए. चीन के स्थानीय समयानुसार भूकंप सोमवार की देर रात आया और मंगलवार सुबह तक मलबा हटाने और राहत कार्य जारी रहे. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा भूकंप की तीव्रता 5.9 और शिन्हुआ द्वारा 6.2 तीव्रता मापी गई है. फिलहाल बचाव कार्य अभी भी चल रहा है. 

हर ओर बन गया अफरा-तफरी का माहौल 
स्थानीय समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग घरों से बाहर निकल गए और हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया था. 100 से ज्यादा घर जमींदोज हो गए हैं जबकि बहुत सारे घरों को आंशिक या बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. कुछ स्थानीय गांवों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है. राहत और बचाव टीम ने मलबे में फंसे लोगों को निकाला और घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया है.

यह भी पढ़ें: इजरायल ने खोद निकाली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, इसी में जा छिपते थे आतंकी?  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement