Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China News: चीन में दर्दनाक हादसा, बोर्डिंग स्कूल में आग लगने से 13 लोगों की झुलसकर मौत 

China Boarding School Fire: चीन के छात्रावास में आग लगने की दर्दनाक घटना में दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस मामले में स्कूल संचालक को अरेस्ट कर लिया गया है लेकिन स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है. 

Latest News
China News: चीन में दर्दनाक हादसा, बोर्डिंग स्कूल में आग लगने से 13 लोगों की ��झुलसकर मौत 

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन के हेनान प्रांत में एक प्राइमरी बोर्डिंग स्कूल के छात्रावास में आग लगने की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई. चीन की सरकारी मीडिया शिन्हुआ ने घटना की पुष्टि की है. कुछ लोगों के घायल होने की भी खबर है जिन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. चीनी मीडिया के मुताबिक, यानशानपु गांव के स्थानीय लोगों ने शुक्रवार (19 जनवरी) रात 11 बजे यिंगकाई स्कूल में आग लगने की जानकारी दी थी. बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद स्थानीय लोगो में काफी गुस्सा है. स्कूल मे सुरक्षा के जरूरी उपकरण भी मौजूद नहीं थे. स्कूल मालिक को पुलिस ने हिरासत मे लेकर दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है. कुछ दिन पहले ही चीन में निर्माणाधीन बिल्डिंग के गिरने की खबर भी आई थी. 

चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, आग पर नियंत्रण पा लिया गया है और घायलों को प्राथमिक इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना में मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं या नहीं इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. चीन में मीडिया पूरी तरह से सरकारी नियंत्रण में है और अक्सर मानवाधिकार संगठनों का आरोप रहता है कि दुर्घटना और अक्सर प्रशासनिक लापरवाही की खबरों को दबाने का काम किया जाता है. इस घटना के बाद से एक बार फिर चीन में स्कूलों और भवनों में सुरक्षा मानकों को लेकर सवाल उठ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत के बाद जापान ने रचा इतिहास, चांद पर SLIM की कराई सॉफ्ट लैंडिंग  

घनी आबादी की वजह से चीन में होते हैं कई हादसे 
चीन के कई प्रांतों में आग की घटनाएं और इसी तरह के खतरे आम हैं. सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक होने के बावजूद सुरक्षा मानकों की कमी है. इनफ्रास्ट्रक्चर विस्तार पर जोर देने के दौरान सुरक्षा मानकों का पूरा पालन नहीं किया गया है. इससे पहले भी चीन में इस तरह के कई हादसे हो चुके हैं. चीन के स्कूलों के नियम भी बहुत सख्त होते हैं और बच्चों को कठोर अनुशासन में रहना पड़ता है. स्कूली व्यवस्था को लेकर भी विदेशी मीडिया में चीन की कम्युनिस्ट सरकार की काफी आलोचना हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: दुनिया पर फिर मंडरा रहा महामारी का खतरा! China से आई परेशान करने वाली खबर

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर फूटा लोगों का गुस्सा 
इस घटना के सामने आने के बाद चीन में लोगों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर अपनी नाराजगी जाहिर की है. स्थानीय लोगों ने भी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर करते हुए मांग की है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. चीन की पुलिस और आपदा प्रबंधन टीम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मामले की पड़ताल की जा रही है. फिलहाल स्कूल मालिक को अरेस्ट कर लिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement