Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दो महीने से गायब रक्षा मंत्री ली शांगफू को चीन ने किया बर्खास्त, जानिए पूरा मामला

Li Shangfu News: ली शांगफू के खिलाफ सैन्य उपकरणों की खरीद को लेकर जांच चल रही है. वह लंबे समय से लापता चल रहे हैं.

 दो महीने से गायब रक्षा मंत्री ली शांगफू को चीन ने किया बर्खास्त, जानिए पूरा मामला

China Defense Minister Li Shangfu News Hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन ने ली शांगफू को रक्षा मंत्री और राज्य पार्षद के पद से बर्खास्त कर दिया है. पिछले दो महीने से उन्हें लेकर सार्वजनिक तौर पर कोई खबर नहीं आ रही थी. जबकि किन भी काफी महीनों से सार्वजनिक रूप से नहीं दिखे हैं. मार्च में रक्षा मंत्री बने ली को 29 अगस्त को भाषण देने के बाद से नहीं देखा गया था. नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को भी राज्य पार्षद के पद से हटाने के लिए मतदान किया.  इसके साथ  दो और मंत्रियों पर एक्शन लिया है. 

 ली शांगफू पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया हुआ है. रूस से हथियार खरीद की देखरेख के संबंध में अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया। जिसके कारण वह यूएस में प्रवेश नहीं कर सकते. चीन ने तब से अमेरिकी सेना के साथ संपर्क तोड़ दिया है. इसके अलावा अमेरिका की ओर से ताइवान को हथियार देने को लेकर भी चीन नाराज है.  चीन ने अमेरिकी प्रतिबंधों को नहीं माना है.  इसके अलावा उसने कहा है कि ली के खिलाफ यह प्रतिबंध हटाने होंगे. 

ये भी पढ़ें: Uttar Pradesh Viral VIdeo: 'ये डॉक्टर हैं या मानसिक रोगी' मेरठ मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने कूटे तीमारदार, सामने आया Viral Video

 ली शांगफू पर लगे हैं ऐसे आरोप 

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, कि चीनी रक्षा मंत्री को एक हफ्ते पहले ही अधिकारियों द्वारा पूछताछ के लिए ले जाया गया था. इसके उनपर भ्रष्‍टाचार के मामले की जांच बैठी है. बताया जा रहा है कि ली शांगफू को आखिरी बार 29 अगस्त को सार्वजनिक मंच पर देखा गया था. पूर्व विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री किस वजह से गायब हुए, इसके बारे में अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: मैंने नर्क देख लिया' दादी मां ने बताई हमास की कैद की पूरी दास्तां, हर इजरायली के अपहरण पर आतंकियों को मिला ये इनाम

इन दोनों मंत्रियों पर चीन ने लिया एक्शन 

पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने दो और मंत्रियों पर एक्शन लिया है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झीगांग और वित्त मंत्री लियू कुन को भी उनके पदों से हटा दिया गया. जिनकी जगह वर्तमान विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के पार्टी सचिव यिन हेजुन और वित्त मंत्रालय के पार्टी सचिव लैन फोआन को नियुक्त किया गया. इससे पहले चीनी सरकार ने पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को बर्खास्त किया था. हालांकि उनकी बर्खास्तगी के पीछे उनका एक अफेयर माना जा रहा है. उनकी जगह पूर्व विदेश मंत्री वांग यी को दोबारा कमान दी गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement