Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उगा दिया धान और सब्जियां, जानिए धरती पर कब आएगी ये 'स्पेस नर्सरी'

Space Science News in Hindi: चीन के स्पेस स्टेशन तिआनगोंग में वैज्ञानिकों ने धान और कुछ सब्जियों के पौधे उगा दिए हैं. इन पौधों के थोड़ा और बड़ा हो जाने पर इन्हें धरती पर भी लाया जाएगा.

China के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उगा दिया धान और सब्जिय��ां, जानिए धरती पर कब आएगी ये 'स्पेस नर्सरी'

स्पेस स्टेशन में उगाए गए पौधे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरिक्ष और दूसरे ग्रहों पर भविष्य की तलाश कर रहे वैज्ञानिकों की कोशिशों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. चीन के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों (Space Scientists) ने स्पेस में ही धान के पौधे और कुछ सब्जियां उगाई हैं. अब इन पौधों को धरती पर लाया जाएगा. इन फसलों के बढ़ने में थोड़ा समय लगता है इसलिए साल के अंत तक इन पौधों को धरती पर लाया जाएगा और उनके बारे में स्टडी की जाएगी. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस (CAS) ने बताया है कि धान के अलावा थेल क्रेस, रेपसीड, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को उगाया गया है.

CAS ने अपनी रिसर्च में बताया है कि चीन के स्पेस स्टेशन तिआनगोंग पर वैज्ञानिकों ने धान और कुछ सब्जियां उगाई हैं. इनके पूरी तरह से विकसित महीने में कुछ महीनों का समय लगेगा. आपको बता दें कि तिआनगोंग चीन का टेंपरेरी स्पेस स्टेशन है जिस पर अभी काम चल ही रहा है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, स्पेस में खेती के इस प्रयोग में एक ही महीने में जबरदस्त कामयाबी मिली है.

यह भी पढ़ें- लंदन में शुरू जुरासिक वर्ल्ड प्रदर्शनी, ब्लैक में मिल रहीं टिकटें, डायनासोर देखने उमड़े लोग

तेजी से बढ़ रहे हैं पौधे
लंबे तने वाले धान के ये पौधे 30 सेंटीमीटर तक लंबे हो गए हैं और छोटे तने वाले धान के पौधे 5 सेंटीमीटर तक लंबे हो गए हैं. धान के अलावा कई तरह की सब्जियों के बीजों को भी उगाने की कोशिश की गई है और इसमें भी थोड़ी-बहुत कामयाबी हाथ लगी है क्योंकि इन सब की ग्रोथ काफी अच्छी है. CAS इस तरह के प्रयोग करके यह समझना चाहता है कि पौधे अंतरिक्ष में किस तरह से विकसित होते हैं.

यह भी पढ़ें- नासा को बड़ा झटका, लॉन्चिंग काउंटडाउन के बीच रॉकेट खराब होने से मिशन होल्ड 

वैज्ञानिक यह भी समझने की कोशिश करेंके कि पौधे को बड़ा करने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए माइक्रोग्रैविटी वातावरण का किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, स्पेस स्टेशन में उगाए गए इन पौधों के पूरी तरह से बढ़ने में थोड़ा और समय लगेगा. उसके बाद दिसंबर महीने तक इन्हें धरती पर लाया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement