Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूस में भूकंप से फटा ज्वालामुखी, चारों ओर फैला राख का गुबार, अमेरिका ने दी सुनामी की चेतावनी

तास की रिपोर्ट के अनुसार रूसी समय के मुताबिक रविवार की सुबह भूकंप के तेज झटकों की वजह से वहां मौजूद ज्वालामुखी में जबरदस्त विस्फोट हुआ है.

Latest News
रूस में भूकंप से फटा ज्वालामुखी, चारों ओर फैला राख का गुबार, अमेरिका ने दी सुनामी की चेतावनी

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रूस में रविवार यानी आज सुबह भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7 मैग्नीट्यूड मापी गई है. इसका केंद्र रूस के सुदूर-पूर्वी कामचटका के कोस्टल एरिया में मौजूद था. इस घतक भूकंप की वजह से शिवलुच ज्वालामुखी में भयनक विस्फोट की घटना हुई है. रूस की सरकारी मीडिया एजेंसी TASS में इसको लेकर जानकारी दी है. तास की रिपोर्ट के अनुसार रूसी समय के मुताबिक रविवार की सुबह भूकंप के तेज झटकों की वजह से वहां मौजूद ज्वालामुखी में जबरदस्त विस्फोट हुआ है.

भूकंप से फटा ज्वालामुखी
इस विस्फोट के बाद आस-पास के इलाके में राख का गुबार फैल गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्र की सतह से 8 किमी की ऊंचाई तक ये गुबार देखा गया है. विस्फोट के बाद ज्वालामुखी से लाल गर्म लावा चारों ओर पसर चुका है. ये ज्वालामुखी रूस के सबसे पूर्वी इलाकों में मौजूद कामचटका में स्थित है. कामचटका शहर एशिया में आता है. ये इलाका पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की से लगभग 280 मील की दूरी पर मौजूद है. 

अमेरिका ने दी सुनामी की चेतावनी
पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की रूस का एक कोस्टल इलाका है. अमेरिका और जापान के क्षेत्र इससे थोड़ी दूर पर स्थित हैं. इस शहर की आबादी करीब 181,000 है. TASS की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस भूकंप की घटना और ज्वालामुखी फटने से किसी के हताहत होने की अभी तक कोई सूचना नहीं है.  भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इसको लेकर अमेरिका की भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण की तरफ से सुनामी की चेतावनी दी गई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement