Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जापान में भूकंप के दो जबरदस्त झटके, 20 सेमी तक उछला समुद्र, सुनामी की चेतावनी

भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि लोग सहम उठे. भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर भागते दिखे. बड़ा झटका जापान के क्यूशू द्वीप पर दर्ज की गई. 

Latest News
जापान में भूकंप के दो जबरदस्त झटके, 20 सेमी तक उछला समुद्र, सुनामी की चेतावनी

earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जापान में भूकंप के दो जबरदस्त झटके आए हैं. ये घटना गुरुवार यानी आज की है. भूकंप के इन जबरदस्त झटकों से पूरा जापान हिल गया. ये भूकंप के झटके क्यूशू और शिकोकू द्वीपों के कुछ हिस्सों के लिए जारी किए गए थे. इन दोनों द्वीपों पर 6.9 और 7.1 तीव्रता के साथ भूकंप आने की सूचना मिली थी. भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि लोग सहम उठे. भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर भागते दिखे. बड़ा झटका जापान के क्यूशू द्वीप पर दर्ज की गई. 

दर्ज की गई 7.1 तीव्रता
क्यूशू द्वीप के ऊपर भूकंप की तीव्रता 7.1 दर्ज की गई थी. इस भूकंप का केंद्र जापान के दक्षिणी द्वीप क्यूशू के पूर्वी तट के नजदीक मौजूद था. जापान के मौसम विभाग की तरफ से सुनामी को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इस सुनामी को लेकर क्यूशू के दक्षिणी तट के साथ शिकोकू द्वीप पर 1 मीटर तक की लहरों में उछाल को लेकर भविष्यवाणी की गई है.  

क्या है भूकंप आने की वजह 
आपको बताते चलें कि धरती के भीतर सात टेक्टोनिक प्लेट्स मौजूद हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. साथ ही ये कई बार आपस मे टकराती भी रहती हैं. जब ये आपस में टकराती है, तब जमीन हिलने लगती है. इसी प्रक्रिया को भूकंप कहते हैं. भूकंप को मापने के लिए वैज्ञानिकों की तरफ से रिक्टर का उपयोग किया जाता है. इस रिक्टर को ही मैग्नीट्यूड स्केल भी कहा जाता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement