Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G7 Summit: PM मोदी से मिलने अचानक उनकी कुर्सी के पास पहुंच गए बाइडेन, फिर गर्मजोशी से मिले गले, देखें Video

PM Narendra Modi Japan Visit: जापान के हिरोशिमा में चल रही जी-7 बैठक अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस समेत यूरोपीय संघ के प्रतिनिध भी शामिल हुए हैं.

G7 Summit: PM मोदी से मिलने अचानक उनकी कुर्सी के पास पहुंच गए बाइडेन, फिर गर्मजोशी से मिले गले, देखें Video

pm modi hugs Joe Biden

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को G-7 समूह और Quadripartite Security Dialogue (QUAD) समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में बैठक में लेने के लिए शनिवार को जापान के हिरोशिमा पहुंच गए. यहां पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच दिलचस्प मुलाकात हुई. पीएम मोदी जब कुर्सी पर बैठे थे तभी अचानक बाइडेन उनके पास जा पहुंचे और प्रधानमंत्री मोदी से गले लगकर मिले. पीएम मोदी भी उनसे गर्मजोशी से मिले. भले ही यह मुलाकात चंद सेकंड की थी. लेकिन इस नजारे ने पड़ोसी देशों की चिंता जरूर बढ़ा दी होगी.

बता दें कि इस बैठक में जापान, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली और यूक्रेन समेत यूरोपीय संघ के प्रतिनिध भी शामिल हुए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति  वोलोडिमिर जेलेंस्की से भी मुलाकात की. युद्ध के बीच यह दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात है. इससे पहले पीएम मोदी की जेलेंस्की के साथ कई बार फोन पर ही बात हुई थी. 

ये भी पढ़ें- '2 घंटे में पहली मीटिंग है, पूरे हो जाएंगे 5 वादे,' कर्नाटक की जनता के सामने राहुल गांधी का ऐलान

PM ने जर्मनी के चांसलर के साथ भी की बैठक
इससे पहले पीएम मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बैठक की, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय घटनाक्रम एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान प्रदान किया. दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में विकसित देशों के समूह जी-7 शिखर बैठक से इतर मुलाकात की.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का सकारात्मक मूल्यांकन और समीक्षा की तथा क्षेत्रीय घटनाक्रमों एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.’ मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-यूरोपीय संघ कारोबार एवं निवेश समझौते एवं भारत की जी-20 समूह की अध्यक्षता को समर्थन देने के लिए जर्मनी का स्वागत किया.

इस बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘हिरोशिमा में जी-7 शिखर बैठक से इतर अपने मित्र ओलाफ शोल्ज से मिलकर प्रसन्न हूं. ज्ञात हो कि यूरोपीय संघ, भारत का तीसरा सबसे बड़ा कारोबार सहयोगी है और 2021 में माल के रूप में कारोबार 88 अरब डालर रहा, जो भारत के कुल कारोबार का 10.8 प्रतिशत है. अमेरिका के साथ भारत का कारोबार कुल द्विपक्षीय व्यापार का 11.6 प्रतिशत और चीन के साथ 11.4 प्रतिशत है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement