Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iran में बड़ा उलटफेर, सुधारवादी पेज़ेश्कियान को राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत, रूढ़िवादी जलीली के खाते में करारी शिकस्त

चुनाव के नतीजों में सुधारवादी नेता पेज़ेशकियान के खाते में 16.3 मिलियन वोट हासिल हुए हैं, वहीं रूढ़िवादी सईद जलीली को केवल 13.5 मिलियन वोट ही प्रप्त हुए. 

Latest News
Iran में बड़ा उलटफेर, सुधारवादी पेज़ेश्कियान को राष्ट्रप��ति चुनाव में मिली जीत, रूढ़िवादी जलीली के खाते में करारी शिकस्त

Iranian reformist presidential candidate Masoud Pezeshkian (PHOTO-AFP)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ईरान (Iran) के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के परिणाम (Results) आ गए हैं. और चुनाव के परिणाम में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. ईरान के सुधारवादी नेता मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) को इस चुनाव में फतेह हासिल हुई है. अब वो देश के अगले राष्ट्रपति होंगे. वहीं इस चुनाव में उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी सईद जलीली (Saeed Jalili) को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. 


ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में जीती लेबर पार्टी का क्या है भारत की आजादी से कनेक्शन, कंजर्वेटिव पार्टी ने की थी गद्दारी  


चुनाव में सुधारवादी और रूढ़िवादी के बीच लड़ाई
सईद जलीली ईरान में रूढ़िवादिता के पक्षधर हैं. उनका नाम हिजाब समर्थकों में आता है, जबकि मसूद पेज़ेशकियान की छवि सुधारवादी नेता के तौर पर है. पेज़ेशकियान ने चुनाव के दौरान इस बात पर भी जोड़ दिया था कि ईरान को पश्चिमी देशों से संबंध सुधारने चाहिए. चुनाव के नतीजों में सुधारवादी नेता पेज़ेशकियान के खाते में 16.3 मिलियन वोट हासिल हुए हैं, वहीं रूढ़िवादी सईद जलीली को केवल 13.5 मिलियन वोट ही प्रप्त हुए.


ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में 14 साल बाद लेबर पार्टी को बहुमत, मजदूर का बेटा बनेगा अगला ब्रिटिश पीएम


 

सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने की थी चुनाव की घोषणा
ईरान में ये चुनाव देश के रूढ़िवादी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद करई गई थी. चुनाव में 49.8% ही कुल मतदान हुए थे. इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने चुनाव के अहमियत को समझाते हुए चुनाव की घोषणा की थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement