Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'Ismail Haniyeh का लेंगे बदला...' ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी, मुख्य मस्जिद पर लहराया 'लाल झंडा'

Middle East crisis After Ismail Haniyeh Killed: हमास चीफ इस्माइल हानिया की बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल को कड़ी चेतावनी दी है.

Latest News
'Ismail Haniyeh का लेंगे बदला...' ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी, मुख्य मस्जिद पर लहराया 'लाल झंडा'

Iran Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की हत्या के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने चेतावनी दी है कि इजराइल ने अपने लिए कठोर सजा खुद तैयार कर ली है. ईरान के कोम में प्रमुख जामकरन मस्जिद के गुंबद पर लाल झंडा लहराया गया है, जो एक बदले का प्रतीक माना जाता है. माना जा रहा है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है.

हमास चीफ इस्माइल हानिया की बुधवार सुबह तेहरान में उनके आवास पर हमला कर हत्या कर दी गई. हमले में हमास चीफ के साथ-साथ उनका एक बॉडीगार्ड भी मारा गया.  हानिया ने एक दिन पहले ही ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई से राजधानी तेहरान में मुलाकात की थी.

'इस्माइल हानिया का बदला लेना हमारा कर्तव्य'
हमास चीफ की हत्या के बाद अयातुल्ला अली खामेनेई ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि हवाई हमले में इस्माइल हानिया के मारे जाने के बाद इजरायल ने अपने लिए कठोर सजा खुद तैयार कर ली है. खामेनेई अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा, 'उसका बदला लेना हमारा कर्तव्य है. इस्माइल हानिया हमारी सरजमीं पर एक प्रिय मेहमान थे.'

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान ने कहा कि उनका देश अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करेगा और  इस्माइल हानिया की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को ऐसा जवाब देगा कि उन्हें अपनी करतूत पर पछतावा होगा. हमास ने हनियेह की हत्या के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है. इजराइल ने मामले में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


यह भी पढ़ें- हमास प्रमुख Ismail Haniyeh की हत्या से क्यों बढ़ रहा भारत में तनाव, क्या होगा इसका असर?


हानिया ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहा था. गाजा में हमास का शीर्ष नेता येह्या सिनवार है, जिसने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले की साजिश रची थी. इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था.  

Ismail Haniyeh की हत्या ऐसे वक्त में हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन हमास और इजरायल को एक अस्थायी संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई संबंधी समझौते पर राजी करने का प्रयास कर रहा है. अभी व्हाइट हाउस ने हानिया की हत्या पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement