Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: हानिया के बाद अब ये शख्स बनेगा हमास का नया 'बॉस', इजरायल-ईरान तनाव के बीच US की भी एंट्री

Iran vs Israel: हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या ने पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति पैदा कर दी है. युद्ध की आहट के बीच हमास के नए चीफ का नाम भी सामने आने लगा है.

Israel Hamas War: हानिया के बाद अब ये शख्स बनेगा हमास का नया 'बॉस', इजरायल-ईरान तनाव के बी��च US की भी एंट्री
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Iran vs Israel: हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. पूरी दुनिया की निगाहें इजरायल और हमास पर आकर टिक गई हैं. दरअसल, बुधवार को हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की ईरान में हत्या कर दी गई थी. इसका आरोप इजरायल पर लगा है.  हानिया की हत्या उस समय हुई, जब वे ईरान की राजधानी तेहरान में थे. वहां वे ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे. अपनी जमीन पर हानिया की हत्या से ईरान भी भड़क उठा  है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने इजरायल पर हमले के आदेश दे दिए हैं. इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. सभी देशों को डर है कि कहीं इजरायल और ईरान जंग के मैदान में ना उतर आए. दोनों देशों के तनाव के चलते अमेरिका भी अलर्ट मोड में आ गया है और अपने 12 युद्धपोत खाड़ी में तैनात कर दिए हैं. उधर, इस तनाव के बीच हमास ने अपना नया राजनीतिक मुखिया चुनने की तैयारी शुरू कर दी है. इस होड़ में सबसे आगे खालिद मशाल का नाम बताया जा रहा है, जिसे हमास के सबसे खूंखार आतंकियों में से एक माना जाता है. 

जहर से भी नहीं मरा था खालिद मशाल, नाम से कांपते हैं सभी लोग

खालिद मशाल को हमास का अगला चीफ माना जा रहा है, जिसने कई नामुमकिन कारनामों को अंजाम दिया है. वेस्ट बैंक के रामल्लाह इलाके के सिलवाड में 28 मई, 1956 को पैदा हुआ खालिद 15 साल की उम्र में ही ब्रदरहुड से जुड़ गया था. खालिद 1987 में हमास के संस्थापकों में से एक था. खालिद के कारनामे कितने खतरनाक है, इसका अंदाजा उसे टाइम्स मैगजीन की तरफ से दिए गए टाइटल 'द मैन हू हॉन्ट्स इजरायल' से लगाया जा सकता है. खास बात ये है कि हानिया से पहले खालिद ही हमास चीफ बनने वाला था. हमास के पॉलीटिक्ल ब्यूरो का गठन खालिद ने ही 1992 में किया था. साल 1996 में खालिद इसका मुखिया बना था और 2017 तक इस पद पर रहा था. खालिद को इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने जॉर्डन में 1997 में मारने की कोशिश की थी. उसे जहर का इंजेक्शन दिया गया था, लेकिन वह जहर से भी नहीं मरा था. खालिद पर हुए इस हमले के लिए जॉर्डन के किंग ने इजरायल पर हमले की भी धमकी दे दी थी. किंग ने इजरायल को जहर का एंटीडोट 24 घंटे के अंदर नहीं भिजवाने पर शांति समझौता तोड़कर हमला करने की चेतावनी दी थी. इसके बाद खालिद के लिए एंटीडोट भिजवाया गया था. इसके बाद वह हमास के लड़ाकों के बीच और ज्यादा फेमस हो गया था.

गाजा में नहीं सीरिया में रहकर चलाता है नेटवर्क

68 साल का खालिद मशाल सीरिया की राजधानी दमिश्क में रहकर हमास का आतंकी नेटवर्क चलाता है. हालांकि 2012 में सीरिया में गृह युद्ध छिड़ने के बाद उसने कतर और मिस्र में भी अपने ठिकाने बनाए हैं.  

भारत के लिए खतरनाक है खालिद का हमास चीफ बनना

खालिद का हमास चीफ बनना भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि वह पिछले साल अक्टूबर में भारतीय युवकं को अपने ही देश के खिलाफ भड़काने की कोशिश कर चुका है. केरल के सॉलिडेरिटी यूथ मूवमेंट की तरफ से फिलीस्तिनयों के समर्थन में आयोजित रैली के दौरान खालिद ने ऑनलाइन भाषण देते हुए युवाओं को भारत में हिंसक आंदोलन छेड़ने के लिए भड़काने की कोशिश की थी.

 

इजरायल पर लग रहे हैं हानिया की हत्या के आरोप

माना जा रहा है कि इजरायल ने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास आतंकियों द्वारा अपने यहां किए भयानक हमले का बदला लिया है. उस हमले में 1,200 इजरायली मारे गए थे और करीब 250 को हमास आतंकी बंधक बना ले गए थे. इसके बाद से ही इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ लड़ाई छेड़ रखी है, जिसमें करीब 30,000 लोग मारे जा चुके हैं.

आइए आपको बता इस्माइल हानिया के मौत के बाद क्या हो रहा है?

  • UN ने इसको लेकर फिलिस्तीन की उप-स्थायी पर्यवेतक्षक फेदा अब्देलहागी-नासर ने इस हत्या को लेकर जवाब मांगा है. वहीं उन्होंने इसको लेकर इजरायल की निंदा की है.
  • अमेरिकी राजदूत ने इस हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र परिषद (UN) से इजरायल का समर्थन की अपील की है.
  • संयुक्त राष्ट्र में बोलते हुए इजराल के प्रतिनिधि ने पारिषद में आग्रह किया हमास और हिजबुल्लाह के संबंध में इजरायल को जवाबदेही ठहराए.
  • वहीं प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि आने वाले दिन इजरायल के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं.
  • अमेरिका ने बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए अपने नागरिकों से लेबनान की यात्रा ना करने की अपील की है.
  • ईरान राष्ट्रपति मासूद ने बयान दिया है कि हनियेह की हत्या'  एक कायरतापूर्ण है, जिसको आने वाले समय में इजरायल को इसका अफसोस होगा.
  • UAE ने इसको लेकर कहा है कि इस हमले पर हमारी नजर है और क्षेत्र में पैदा हो रहे तनाव और सुराक्ष के लिए गहरी चिंता है. सयुंकत अरब इस पूरे मामले संयम और समझदरी के साथ काम लेने पर जोर देता है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में 3 जगह बादल फटने से तबाही, 50 लोग लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें अपडेट

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement