Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महायुद्ध की तैयारी! इजरायल ने रिजर्व सैनिक किए सक्रिय, हिजबुल्लाह भी विध्वंसक हथियार के साथ रेडी

साल 2006 में इजरायल के साथ हिजबुल्लाह का आखिरी संघर्ष हुआ था. तब उसके पास कुल 15,000 रॉकेट हुआ करते थे. लेकिन अब उसके हथियारों की तादाद बढ़ गई है.

Latest News
महायुद्ध की तैयारी! इजरायल ने रिजर्व सैनिक किए सक्रिय, हिजबुल्लाह भी विध्वंसक हथियार के साथ रेड��ी

Israel-Hezbollah war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

इजरायल ने 23 सितंबर को लेबनान में ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक की थी. उसने हिजुबल्लाह के ठिकानों पर फाइटर जेट्स से रॉकेट बरसाए थे. इस हमले में 500 से ज्यादा लोग मारे गए. जबकि 2 हजार से अधिक घायल हुए थे. इस अटैक के बाद हिजबुल्लाह ने भी करारा जवाब देते 300 से ज्यादा रॉकेट दागे. बढ़ते तनाव को देखते हुए इजरायल ने रिजर्व सैनिकों को सक्रिए कर दिया है.

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच महायुद्ध छिड़ सकता है. इजरायल लेबनान स्थित समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ और भी सख्त कार्रवाई की योजना बना रहा है. यह घोषणा हिजबुल्लाह द्वारा पहली बार तेल अवीव की ओर मिसाइल दागे जाने के कुछ घंटों बाद की गई. 

इजरायल की सेना ने कहा कि वह उत्तरी क्षेत्र में जारी मिशन के लिए दो रिजर्व ब्रिगेड बुला रही है. इजरायली सेना ने कहा कि इससे आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी.

हिजबुल्लाह के पास 2 लाख मिसाइलें
हिजबुल्लाह भी भारी हथियारों से लैस समहू है. जिसके पास आधुनिक और विध्वंसक हथियार हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह के पास 120,000 रॉकेट और 2 लाख के करीब मिसाइलें हैं. साल 2006 में इजरायल के साथ हिजबुल्लाह का आखिरी संघर्ष हुआ था. जब से ही उसने मिसाइलों का भंडार करना शुरू कर दिया था. तब उसके पास कुल 15,000 रॉकेट हुआ करते थे.

नेतन्याहू की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 1 साल पहले ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पश्चिम एशिया में एक नई शांति व्यवस्था कायम होने का पूरे जोश के साथ दावा किया था,  लेकिन एक साल बाद जब वह उसी मंच पर वापस आएंगे तो उनकी यह घोषणा तार-तार होकर बिखरती प्रतीत हो रही है. गाजा में विनाशकारी युद्ध को एक साल होने वाला है. इजरायल-ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के साथ एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध के मुहाने पर खड़ा है.

नेतन्याहू जब न्यूयॉर्क की यात्रा पर होंगे तो उन पर इस बात की आशंका का सामना करना पड़ेगा कि अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी हो सकता है. इजरायल के विदेश मंत्रालय के पूर्व महानिदेशक और नेतन्याहू के मुखर आलोचक एलन लेल ने कहा, 'वह लगभग अवांछित व्यक्ति बनने की स्थिति में पहुंच गए हैं.' नेतन्याहू शुक्रवार को महासभा को संबोधित करने वाले हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement