Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Italy: समुद्र में मिली 5.3 टन कोकीन, नशे के माल की कीमत जान मुंह खुला रह जाएगा

Cocaine Seized In Italy: इटली में समुद्र के रास्ते ले जा रहे कोकीन की 5.3 टन की खेप जब्त की गई है. जब्त की गई खेप की अनुमानित कीमत 850 मिलियन यूरो (946 मिलियन डॉलर) है. भारतीय रुपयों में कहें तो यह 7,816 करोड़ रुपये के बराबर होगी. 

Italy: समुद्र में मिली 5.3 टन कोकीन, नशे के माल की कीमत जान मुंह खुला रह जाएगा

Italy Drugs Seized 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्रग्स और नशे के कारोबार के लिए पिछले काफी वक्त से इटली सेंटर प्वाइंट की तरह इस्तेमाल हो रहा है. नशे को रोकने के लिए देश की सरकार काफी एक्टिव तरीके से काम भी कर रही है. इटली के सिसिली कोस्ट के पास से 5.3 टन कोकीन तैरता हुई मिली है. कस्टम पुलिस के अनुसार, इस खेप की अनुमानित कीमत 850 मिलियन यूरो (946 मिलियन डॉलर) है. भारतीय रुपयों में यह 7,816 करोड़ रुपये के बराबर होगी. इस घटना में शामिल 5 लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है. सिसिली कोस्ट की प्रांतीय सरकार ने पुलिस की तारीफ करते हुए कहा है कि नशा हमारे समाज को बर्बाद कर देता है और कोकीन की बड़ खेप को पकड़ने में पुलिस ने शानदार काम किया है. 

इंटरनेशनल रैकेट के शामिल होने का संदेह 
जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल रैकेट नशे की खेप की सप्लाई के प्रयास में हैं और इसलिए इटली पुलिस के साथ मैरिटाइमस सर्विलांस भी कार्रवाई कर रही थी. पुलिस एक जहाज पर नज़र रख रही थी जो दक्षिण अमेरिका से चला था. पुलिस की टीम ने इस जहाज पर बुधवार की सुबह छापेमारी की और नशे की भारी खेप बरामद की. पुलिस ने जब छापेमारी की थी तो कोकीन के पैकेट को कहीं और शिफ्ट करने की तैयारी हो रही थी. माना जा रहा है कि भूमध्य सागर के दूसरे देशों तक इसे पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: फ्रांस-सिंगापुर के बाद अब श्रीलंका में भी लॉन्च होगा भारत का UPI

मौके से पुलिस ने भारी मात्रा में कोकीन के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें दो ट्यूनीशियाई, एक इतालवी, एक अल्बानियाई और एक फ्रांसीसी नागरिक शामिल हैं. सिसिली के क्षेत्रीय अध्यक्ष रेनाटो शिफानी ने इस ऑपरेशन में शामिल पुलिसवालों की प्रशंसा की है. इटली में पिछले कुछ वक्त से ड्रग्स, कोकीन और दूसरे नशीले पदार्धों की तस्करी रोकने के लिए कई अभियान चलाए गए हैं. अप्रैल में भी नशे की भारी खेप बरामद की गई थी. 

यह भी पढ़ें: मणिपुर में आरोपियों के घर जले, सड़क से संसद तक गूंज, पढ़ें एक-एक बात

यूरोप के कई देश में ड्रग्स बनी बड़ी समस्या 
पिछले 15 सालों में यूरोप के कई देशों में ड्रग्स बहुत बड़ी समस्या बन गई है. इटली, फ्रांस से लेकर पूर्वी यूरोप के देशों में भी नशे का कारोबार खूब फल-फूल रहा है. युवाओं के ड्रग्स और नशे की चपेट में आने की वजह से सरकार और प्रशासन सतर्क हो गई हैं. ड्रग्स रैकेट को खत्म करने से लेकर लोगों को नशे से दूर रहने के लिए कई जागरूकता कैंप भी चलाए जा रहे हैं. दक्षिण अमेरिकी और अफ्रीकी देशों से नशे के कारोबार के लिए इटली सेंटर प्वाइंट की तरह इस्तेमाल होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement