Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

King Charles III Coronation Ceremony: ब्रिटेन में किंग चार्ल्स III की ताजपोशी, महाराजा के रूप में ली शपथ

King Charles III Coronation Ceremony: 74 वर्षीय चार्ल्स III पिछले साल सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ही ब्रिटेन के नए महाराजा बन गए थे.

King Charles III Coronation Ceremony: ब्रिटेन में किंग चार्ल्स III की ताजपोशी, महाराजा के रूप में ली शपथ

King Charles III Coronation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन में किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी हो गई है. महाराजा चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला राज्याभिषेक के लिए वेस्टमिंस्टर एबे पहुंचे. जहां कार्यक्रम में पहुंचे करीब 2 हजार मेहमानों के सामने चार्ल्स तृतीय को यूनाइटेड किंगडम के राजा का ताज पहनाया गया. वहीं, उनकी पत्नी कैमिला आधिकारिक रूप से क्वीन बन गईं. ब्रिटेन में यह परंपरा लगभग एक हजार साल से चली आ रही है. वेस्टमिंस्टर एबे 1066 में ‘विलियम द कॉन्करर’ के बाद से हर ब्रिटिश राज्याभिषेक का स्थान रहा है और महाराज चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी महारानी कैमिला इस भव्य परंपरा का पालन करेंगे. 

किंग चार्ल्स ने ब्रिटेन के महाराजा के रूप में शनिवार शाम शपथ ग्रहण की. किंग चार्ल्स तृतीय ने शपथ लेते हुए कहा, ‘मैं यहां सेवा लेने नहीं सेवा करने आया हूं. मैं सत्यनिष्ठा और ईमानदारी से यह स्वीकार करता हूं और घोषणा करता हूं कि उन अधिनियमों के सच्चे इरादे के अनुसार काम करूंगा जो सिंहासन पर प्रोटेस्टेंट उत्तराधिकार को सुरक्षित करते हैं और कानून के अनुसार अपनी सर्वोत्तम शक्तियों के तहत उक्त अधिनियमों को बनाए रखूंगा.'

शाही जोड़े ने बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे तक की यात्रा की. वे बग्घी में सवार होकर राज्याभिषेक स्थल तक पहुंचे. राज्याभिषेक के बाद चार्ल्स और कैमिला गोल्ड स्टेट कोच में बैठकर राजमहल वापस आ गए. कैंटरबरी के आर्चबिशप जस्टिन वेल्बी द्वारा उन्हें राजमुकुट पहनाया गया, जो इंग्लैंड के महाराज की शक्ति का प्रतीक है. इस दौरान हिंदू, सिख, मुस्लिम, बौद्ध और यहूदी समुदायों के धार्मिक नेता एवं प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी परमजीत सिंह पंजवड़ की हत्या, पाकिस्तान में घर में घुसकर मारी गई गोली 

ऋषि सुनक पढ़ेंगे 'कुलस्सियों की बाइबिल'
देश के पहले हिंदू प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इस दौरान ‘कुलस्सियों की बाइबिल’ पुस्तक से संदेश पढ़ा. दुनिया भर की हस्तियां लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे पहुंचे. पीएम ऋषि सुनक देश के पूर्व सात नेताओं के साथ पहुंचे. 

कार्यक्रम में पहुंची ये बड़ी हस्तियां
किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक समारोह दुनियाभर से दिग्गज हस्तियां लंदन पहुंची. इनमें अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, भारत से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ और कनाड़ा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और उनकी पत्नी सोफी ट्रूडो मौजूद रहे. इनके अलावा बड़ी हस्तियों में केटी पेरी, हेलेना विल्किंसन और लियोनल रिची लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे पहुंचीं.

74 वर्षीय चार्ल्स पिछले साल सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ही ब्रिटेन के नए महाराजा बन गए थे. लेकिन कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा एक धार्मिक अनुष्ठान के समापन के बाद आज हजारों लोगों की मौजूदगी में चार्ल्स की आधिकारिक तौर पर ताजपोशी की गई. धार्मिक अनुष्ठान के अंत में हिंदू, सिख, मुस्लिम, बौद्ध और यहूदी समुदाय के प्रतिनिधि एक सुर में उनका अभिवादन किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement