Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India-China की सेनाओं ने शुरू किया गोगरा-हॉट स्प्रिंग में Disengagement, घटेगा इससे LAC पर तनाव

India-China की सेनाओं के बीच 16वें दौर की बातचीत में 2020 की गलवां घाटी झड़प से पहले की स्थिति कायम करने पर सहमति बनी है.

India-China की सेनाओं ने शुरू किया गोगरा-हॉट स्प्रिंग में Disengagement, घटेगा इससे LAC पर तनाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और चीन के बीच लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव कम होने के आसार बन रहे हैं. दोनों देशों की सेनाओं ने LAC पर गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स (Gogra-Hot Springs) से पीछे हटना शुरू कर दिया है. दोनों देशों की तरफ से गुरुवार शाम को एक संयुक्त बयान में कहा कि 16वें दौर की सैन्य वार्ता में बनी सहमति के तहत सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया है. 

बता दें कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की 16वें दौर की वार्ता 17 जुलाई को हुई थी. इसे पहले दोनों देशों की सेनाएं वार्ता के लिए मार्च में एक-दूसरे से मिली थी. 

पढ़ें- Pakistan के F-16 फाइटर जेट्स को अपडेट करेगा USA, कहीं ये भारत के रूस से दूर नहीं रहने का रिजल्ट तो नहीं

क्या कहा है संयुक्त बयान में दोनों सेनाओं ने

गुरुवार को जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत-चीन कॉर्प्स कमांडर लेवल मीटिंग के 16वें दौर में बनी आपसी सहमति के तहत 8 सितंबर, 2022 को  भारत और चीनी सेनाओं ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (PP-15) इलाके से एक समन्वित व योजनाबद्ध तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया है. इससे सीमावर्ती इलाकों में शांति और स्थिरता बनाने में मदद मिलेगी.

पढ़ें- बीमारों के काम आएगी रेलवे की खाली जमीन, जानिए क्या है नई लैंड लीज पॉलिसी, जिससे पूरा होगा ये प्लान

देपसांग के इलाके में अब भी कब्जा जमाए है चीन

सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना ने इस इलाके में अपनी उस स्थिति में वापस लौटने पर सहमति जता दी है, जहां वो जून, 2020 में गलवां घाटी (Galwan Valley) में हुई दोनों देशों की सेनाओं की झड़प से पहले मौजूद थी. इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिक घायल हुए थे या मारे गए थे. 

पढ़ें- नेताजी की मूर्ति के अनावरण से दूर रहीं Mamata Banerjee, बोली- मैं क्या बंधुआ मजदूर हूं?

हालांकि तनाव कम करने के लिए की जा रही बातचीत में इस इलाके में दोनों सेनाएं पुरानी पोजिशन पर लौट चुकी हैं. इसके अलावा लद्दाख के दक्षिणी इलाके में पैंगॉन्ग झील (Pangong Lake) के दोनों किनारों पर सेनाएं पीछे हटी हैं. इसके बावजूद माना जा रहा है कि चीन अभी उत्तरी लद्दाख में देपसांग के मैदान (Depsang plains) में भारतीय सीमा के अंदर बड़े इलाके को कब्जाए हुए है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement