Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: भारत ने कहा- बस अब बहुत हुआ, युद्ध बंद कीजिए

भारत ने रूस को UN चार्टर और इंटरनेशनल लॉ का हवाला दिया. यूक्रेनी शहरों पर रूसी मिसाइलों के हमले को लेकर दुख जताया.

Russia Ukraine War: भारत ने कहा- बस अब बहुत हुआ, युद्ध बंद कीजिए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन में करीब 9 महीने से चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War) के दोबारा तेजी पकड़ने पर भारत ने चिंता जताई है. सोमवार को रूस की तरफ से बड़े पैमाने पर यूक्रेनी शहरों पर मिसाइल हमले करने के बाद देर शाम भारत ने दोनों पक्षों से लड़ाई बंद करने की अपील की. विदेश मंत्रालय ने कहा, अब बहुत हुआ, युद्ध बंद कर दीजिए. हम यूक्रेन में इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाए जाने और आम नागरिकों की मौत होने को लेकर गहरी चिंता में हैं. 

क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले पुल पर शनिवार को बम धमाके के बाद सोमवार को रूस ने इसका करारा बदला लिया है. रूसी सेना ने फरवरी में शुरू हुई लड़ाई में सोमवार को 75 मिसाइलों और रॉकेटों की कीव व अन्य यूक्रेनी शहरों पर सबसे तीखी बरसात कर दी. इस हमले में दर्जनों लोग मारे गए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि इस दौरान रूसी मिसाइलों ने आम जनता के लिए अहम इंफ्रास्ट्रक्चरों को निशाना बनाया है, जिससे यूक्रेन के कई इलाकों में बिजली संकट पैदा हो गया है. 

पढ़ें- केर्च ब्रिज पर विस्फोट के बाद बौखलाया रूस, हमले को बताई यूक्रेन की आतंकवादी करतूत

भारत ने कहा- शत्रुता का बढ़ना किसी के हित में नहीं

भारत ने रूस और यूक्रेन, दोनों से तत्काल शत्रुता को और बढ़ने पर रोक लगाने और कूटनीति व वार्ता की राह पर अर्जेंट वापसी करने की अपील की. विदेश मंत्रालय ने रिलीज में कहा, हम फिर से दोहराते हैं कि शत्रुता का बढ़ना किसी के हित में नहीं है. भारत इस युद्ध की शुरुआत से ही लगातार कहता रहा है कि वैश्विक शांति UN चार्टर के सिद्धांतों, इंटरनेशनल लॉ और सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता के सम्मान से जुड़ी हुई है. विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत उन सभी प्रयासों में मदद के लिए तैयार है, जिनका उद्देश्य आपसी तनाव को घटाना है. 

पढ़ें- किम जोंग उन की निगरानी में मिसाइल टेस्ट कर रहा उत्तर कोरिया, अमेरिका-जापान भी हैरान

पुतिन ने दी है और तीखे पलटवार की चेतावनी

भारत की यह अपील रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन (Vladimir Putin) की तरफ से सोमवार को दी गई उस चेतावनी के बाद आई है, जिसमें पुतिन ने क्रीमिया ब्रिज अटैक का और ज्यादा कठोर दंड दिए जाने की चेतावनी दी है. पुतिन ने टीवी पर संबोधन में कहा, रूस ने क्रीमिया ब्रिज अटैक के कारण पूरे यूक्रेन में सैन्य ठिकानों व इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाया है. पुतिन ने चेतावनी देते हुए कहा, रूसी संघ के लिए पैदा होने वाले खतरे के स्तर को देखते हुए आगे और ज्यादा कठोर प्रतिक्रिया दी जाएगी. इसमें किसी को भी शक नहीं होना चाहिए. पुतिन ने कीव (यूक्रेनी राजधानी) पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. 

पढ़ें- रूस ने यूक्रेन के Zaporizhzhia पर बरसाए अंगारे, एक दर्जन की मौत, शहर हुआ तबाह

G7 समूह ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

पुतिन की चेतावनी के बाद G7 देशों के समूह ने मंगलवार को एक इमरजेंसी मीटिंग बुला ली है. G7 की चेयरमैन की भूमिका निभा रहे जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज के ऑफिस ने इस बात की CNN से पुष्टि की है. बता दें कि G7 में 7 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं, जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, फ्रांस. जर्मनी और इटली शामिल हैं. पहले ये G8 ग्रुप होता था, लेकिन साल 2014 में रूस के क्रामिया पर हमला करने और अवैध तरीके से अपना हिस्सा बना लेने के बाद उसे इस ग्रुप से असीमित समय से लिए निलंबित कर दिया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement