Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hate Crime News: न्यूयॉर्क सिटी में महात्मा गांधी की मूर्ति के टुकड़े किए, दो सप्ताह में दूसरी बार हुआ हमला

Hate Crime News: साउथ रिचमंड हिल इलाके में तुलसी मंदिर के बाहर मौजूद मूर्ति मंगलवार सुबह 1.30 बजे स्लेजहैमर से टुकड़े कर दी गई. इससे पहले 3 अगस्त को भी मूर्ति पर हमला हुआ था. मूर्ति तोड़ने वाले स्प्रे पेंट से सड़क पर हिंदी में अभद्र शब्द भी लिख गए हैं.

Hate Crime News: न्यूयॉर्क सिटी में महात्मा गांधी की मूर्ति के टुकड़े किए, दो सप्ताह में दूसरी बार हुआ हमला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अपनी पूरी जिंदगी अहिंसा को सौंप देने वाले भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma GandhI) को अमेरिका में सम्मान देना कुछ लोगों को रास नहीं आ रहा है. न्यूयॉर्क सिटी (New York City) में दो सप्ताह में दूसरी बार बापू की मूर्ति को कुछ लोगों ने कई टुकड़ों में तोड़ दिया है. मूर्ति तोड़ने वालों ने स्प्रे-पेंट से बेहद अभद्र शब्द भी लिखे हैं. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

मंदिर में लगी मूर्ति को पहुंचाया नुकसान

New York Post की रिपोर्ट के मुताबिक, महात्मा गांधी की एक आदमकद मूर्ति साउथ रिचमंड हिल (South Richmond Hill) इलाके में 111 स्ट्रीट पर बने तुलसी मंदिर (Tulsi Mandir) के बाहर लगाई गई थी. स्थानीय पुलिस ने बताया कि मंगलवार रात 1.30 बजे 6 लोगों को एक गुट मंदिर पर पहुंचा और स्लेजहैमर की मदद से मूर्ति को कई टुकड़ों में तोड़ दिया. इसके अलावा मंदिर के बाहर सड़क पर स्प्रे पेंट से हिंदी भाषा में 'कुत्ता', 'ग्रांडपाई' और 'डॉग' जैसे अभद्र शब्द भी लिख दिए.

पढ़ें- DNA EXCLUSIVE: क्या युद्ध की तैयारी कर रहा चीन! नियम बदलकर शुरू की सेना भर्ती, ज्यादा सैनिक बढ़ाने का टारगेट

gandhi statue

3 अगस्त को इसी मूर्ति पर हुआ था हमला

इससे पहले 3 अगस्त को भी इसी मूर्ति पर कुछ लोगों ने हमला करते हुए तोड़ने की कोशिश की थी. इसके खिलाफ सामुदायिक गुस्से की लहर पूरे इलाके में फैली गई थी. स्थानीय लोगों ने पूरे देश में फैल रहे हेट क्राइम के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी. मंदिर के संस्थापक पंडित महाराज के मुताबिक, हर कोई जानता है कि गांधी शांति के समर्थक थे. कोई आता है और उनकी मूर्ति को निशाना बनाता है, उसे तोड़ता है तो ये बेहद दुखद है.

दो कार में भागते देखे गए संदिग्ध

पुलिस के मुताबिक, यह घटना करने वाले संदिग्धों को मौके से दो कार में भागते देखा गया. इनमें एक व्हाइट मर्सिजीज बैंज थी, जबकि दूसरी डार्क रंग की टोयोटा कैमरी. सिटीलाइन ओजोन पार्क सिविलियन पेट्रोल (Cityline Ozone Park Civilian Patrol) ने ट्वीट में कहा, हम पिछली रात तुलसी मंदिर में तोड़फोड़ के बारे में जानकर बेहद दुखी हैं. यह पहली बार नहीं हुआ है और इसे रोकना ही होगा. हम आपस में मिलकर यह साफ मैसेज देने के लिए काम कर रहे हैं कि हेट क्राइम किसी भी धर्म के खिलाफ सहन नहीं किया जाएगा.

पढ़ें- DNA EXCLUSIVE: इतिहास बनेंगी शताब्दी-राजधानी, ट्रेन स्पीड होगी 260 किमी, जानिए रेलवे का टारगेट-2047

gandhi sttue new

एरिया असेंबली मेंबर बोलीं- हिंदुओं से घृणा बढ़ रही है

एरिया असेंबली मेंबर जेनिफर राजकुमार (Jenifer Rajkumar) ने आरोप लगाया- हिंदुओं से घृणा बढ़ रही है. उन्होंने आगे कहा, दानकर्ताओं ने मूर्ति को यहां से दूसरी जगह ट्रांसफर करने में आने वाला खर्च देने का प्रस्ताव रखा है. यह अपमानजनक है. गांधी पूरी दुनिया में शांति के प्रतीक हैं. 

बता दें कि जेनिफर राजकुमार न्यूयॉर्क स्टेट की असेंबली में निर्वाचित होने वाली पहली हिंदू-अमेरिकी हैं. उन्होंने साजिशकर्ताओं को जल्दी से जल्दी पकड़े जाने, आरोप तय करने और कानून की सबसे सख्त सजा देने की मांग की है. 

पढ़ें- Modi vs Kejriwal: PM उम्मीदवारी की लिस्ट में आया केजरीवाल का नाम, राहुल, नीतीश और ममता भी हैं पीएम इन वेटिंग

हेट क्राइम टास्क फोर्स को सौंपी गई जांच

रिपोर्ट के मुताबिक, 3 अगस्त और 16 अगस्त को हुई दोनों घटनाओं को न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (New York Police Department) ने हेट क्राइम माना है. इन दोनों घटनाओं की जांच करने की जिम्मेदारी पुलिस की हेट क्राइम टास्क फोर्स को दी गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement