Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi In Bali: इंडोनेशिया में इंडियन डायसपोरा से मिले पीएम मोदी, कहा-2014 के बाद बदल गया भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में कहा, आज का भारत कई बातों में दुनिया में नंबर-1 है.

PM Modi In Bali: इंडोनेशिया में इंडियन डायसपोरा से मिले पीएम मोदी, कहा-2014 के बाद बदल गया भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंडोनेशिया के बाली में होने जा रहे G20 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को वहां भारतीय समुदाय (Indian Diaspora) से मुलाकात की. उन्होंने इस दौरान कहा कि 2014 के पहले और बाद वाले भारत में बेहद अंतर है. ये बहुत बड़ा फर्क 'मोदी' नहीं है. ये बहुत बड़ा फर्क है स्पीड और स्केल में. आज हम कई बातों में दुनिया में नंबर-1 हैं. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन डेटा का यूज करता है. साथ ही कई तरह की महत्वपूर्ण वैक्सीन समेत कितनी ही तरह की दवाइयों के निर्माण और सप्लाई में भी हम पहले नंबर पर हैं.

पढ़ें- G20 Summit: कूटनीति से खत्म हो रूस-यूक्रेन का युद्ध, PM Modi के शांति प्रस्ताव को G20 देशों ने दिखाई हरी झंडी

इनोवेशन से लेकर उद्योग जगत तक, भारत की अलग पहचान

प्रधानमंत्री मोदी ने कह, भारत ने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से लेकर उद्योग जगत तक, हर जगह दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. दुनिया की बहुत सी बड़ी कंपनियों के CEO आज भारतीय हैं, जो यहां की प्रतिभा का सबूत हैं. साथ ही आज दुनिया में यदि 10 स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न बनते हैं तो उनमें से एक भारत का जरूर होता है.

बाली से भारत का हजारों साल का नाता

प्रधानमंत्री ने कहा, बाली के साथ भारत का हजारों साल पुराना रिश्ता रहा है. यहां आकर हर भारतीय को अलग ही अनुभूति होती है. यही अनुभूति मैं भी महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा, मेरे आपसे बात करने के दौरान करीब 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी किनारे बाली यात्रा महोत्सव चल रहा है, जो भारत-इंडोनेशिया के बीच हजारों साल के व्यापारिक रिश्तों का जश्न है. कोविड काल ने इसमें बाधा डाली, लेकिन अब बाली जात्रा लाखों लोगों की भागीदारी से भव्यता के साथ मनाया जा रहा है. 

यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी से ज्यादा को मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी धरती के करीब 1.5 चक्कर लगाने के बराबर 55 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे भारत ने पिछले 7-8 साल के दौरान ही बनाए हैं. इतना ही नहीं पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी से ज्यादा लोगों को भारत में आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है.

पढ़ें- G-20 सम्मेलन में रूस के बहाने पीएम मोदी ने अमेरिका और यूरोप को दी नसीहत- ऊर्जा प्रतिबंधों को बढ़ावा देना ठीक नहीं

कहा जाता है- वर्ल्ड इज स्मॉल, भारत-इंडोनेशिया के संबंध इसका उदाहरण हैं

प्रधानमंत्री ने कहा, बातचीत के दौरान अक्सर कहा जाता है- वर्ल्ड इज स्मॉल. भारत-इंडोनेशिया के संबंध इसका सटीक उदाहरण हैं. दोनों देश 21वीं सदी में कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. इंडोनेशिया ने भारत से आए लोगों को प्यार से स्वीकारा और समाज में शामिल किया है.

पीएम मोदी ने कहा, दोनों देशों का साथ सुख का ही नहीं बल्कि एक-दूसरे के दुख बांटने का भी है. साल 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तत्काल ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था. मैंने तब कहा था कि दोनों देशों में 90 नॉटिकल मील का फासला जरूर है, लेकिन हम 90 नॉटिकल मील दूर नहीं बल्कि इतने पास हैं.

पढ़ें- डेटिंग ऐप से रिकॉर्ड, पिता का DNA सैंपल... श्रद्धा मर्डर केस में ऐसे आगे बढ़ रही दिल्ली पुलिस की जांच

हम इंडोनेशिया की रामायण परंपरा याद करते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, ऐसा बहुत कुछ है, जो भारत और इंडोनेशिया ने अब तब संजो कर रखा है. बाली की ये भूमि महर्षि मार्कन्डेय और महर्षि अगस्त्य के तप से पवित्र है. भारत में जब विशाल राम मंदिर आकार ले रहा है, हम गर्व से इंडोनेशिया की रामायण परंपरा को भी याद करते हैं. कुछ महीने पहले 15 अगस्त को भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा था. भारत से महज दो दिन बाद 17 अगस्त को इंडोनेशिया का भी स्वतंत्रता दिवस था, लेकिन इंडोनेशिया भाग्यशाली था, जो भारत से 2 साल पहले स्वतंत्र हो गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement