Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine War: रूस का लगातार दूसरे दिन हवाई हमला, रूसी विदेश मंत्री ने बताया- कब करेंगे परमाणु हमला

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जी-7 देशों से कहा कि पुतिन के मास्को की सत्ता में रहने तक रूस के साथ वार्ता नहीं करेंगे. 

Ukraine War: रूस का लगातार दूसरे दिन हवाई हमला, रूसी विदेश मंत्री ने बताया- कब करेंगे परमाणु हमला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस का यूक्रेन पर हवाई हमला मंगलवार को भी जारी रहा, जिसमे एक बार फिर यूक्रेनी राजधानी कीव व कई अन्य शहरों में नागरिक इलाकों को निशाना बनाया गया. इन हमलों में कई लोगों की मौत की खबर है. इससे पहले सोमवार को हमलों में 19 लोग मारे गए थे, जबकि 105 घायल हुए थे. कीव (Kyiv) में आम लोग अपने घर छोड़कर अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशनों में चले गए हैं. उधर, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने मंगलवार को स्पष्ट तौर पर बताया कि उनका देश परमाणु हमला कब करेगा. लावरोव ने कहा, हम परमाणु हमला नहीं करने जा रहे, लेकिन यदि रूस को तबाही का सामना करना पड़ेगा तो मॉस्को परमाणु हथियारों का सहारा लेने से पीछे नहीं हटेगा. रूस के सरकारी टीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों पर झूठी अफवाह फैलाने का आरोप लगाया. 

पढ़ें- Ukraine War: भारत ने UN में रूस के खिलाफ किया वोट, दो टूक कहा- आम लोगों की मौत स्वीकार नहीं

बिजलीघरों और नागरिक इलाकों को बनाया रूस ने निशाना

रूस ने मंगलवार को भी बिजलीघरों और नागरिक इलाकों पर हवाई जहाजों से बम बरसाए. स्टेट इमरजेंसी सर्विस के मुताबिक, जापोरिज्जिया सिटी (Zaporizhzhia) में नागरिक इलाकों पर 12 मिसाइल गिराई गईं, जिनसे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई जगह आग लग गई. ये मिसाइलें स्कूलों, अस्पतालों और रिहाइशी इमारतों पर गिरी हैं. वेस्टर्न लवीव (Lviv) और विन्नीत्सया में बिजलीघरों पर बम गिरने से देश के 300 शहर अंधेरे में डूब गए हैं.

पढ़ें- S. Jaishankar ने कहा- भारत ने रूस से हथियार खरीदे क्योंकि पश्चिमी देशों ने मिलिट्री तानाशाही वाले पाकिस्तान का साथ दिया

लवीव के मेयर एंड्री सदोवी ने टेलीग्राम पर पोस्ट में लिखा, सोमवार के मिसाइल हमलों से लवीव शहर की जलापूर्ति ठप हो गई है, जबकि बिजली कटौती से ब्लैक आउट हो गया है. उन्होंने लिखा, 95% बिजली और 70% वाटर सप्लाई सोमवार रात को ही बहाल कर दी गई थी, लेकिन मंगलवार के मिसाइल हमलों से 30% शहर दोबारा अंधेरे में डूब गया है. 

पढ़ें- Ukraine War में इसलिए तेज हुए हमले, 'तबाही फैलाने वाला' जनरल बन गया है कमांडर, जानिए कौन है वो

चार रूसी मिसाइल गिराने का किया दावा

यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता ने चार रूसी मिसाइलों को मार गिराने का दावा किया. यूक्रेन की न्यूज एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक, सुबह 7 बजे (यूक्रेनी समय) शुरू हुए हमलों में एक मिसाइल को कीव शहर से पहले गिराया गया. इसके लिए यूक्रेनी सेना ने अपने फाइटर जेट्स और एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया. कीव के रीजनल डिफेंस एडमिनिस्ट्रेशन हेड ओलेक्सी कुलेबा ने टेलिग्राम पोस्ट में दो मिसाइल कीव के करीब मार गिराने का दावा किया. 

पढ़ें- नहीं रुक रहा Pakistan में हिन्दू लड़कियों पर अत्याचार, 15 दिनों में चौथा अपहरण

यूक्रेनी राष्ट्रपति बोले- पुतिन के रहने तक कोई बातचीत नहीं

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने मंगलवार को साफतौर पर कहा कि रूस के साथ वे कोई बातचीत नहीं करेंगे, क्योंकि उसका कोई भविष्य नहीं है. उन्होंने कहा, मॉस्को में व्लादीमिर पुतिन (Vladimir Putin) के काबिज रहने तक किसी तरह की बात नहीं हो सकती. जेलेंस्की ने वीडियो लिंक से जी-7 देशों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, शांति को बाधित करने वाला इकलौता शख्स मॉस्को में बैठा है, जिस पर कड़े बैन लगाने चाहिए. उन्होंने जी-7 देशों से यूक्रेन को जल्द से जल्द एयर डिफेंस सिस्टम देने की अपील की ताकि रूसी मिसाइलों से होने वाला नुकसान कम किया जा सके. जी-7 देशों के नेताओं ने रूस की आलोचना की और कहा कि वे यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े हैं.

पढ़ें- BCCI President Row: सौरव गांगुली को निशाना बना रहे अमित शाह, जानिए TMC ने क्यों लगाया ये आरोप

यूएन ने कहा- नागरिक इलाकों पर हमला वॉर क्राइम जैसा

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त (UN Human Rights Commissioner) कार्यालय ने नागरिक ठिकानों पर हवाई हमले को वॉर क्राइम बताया है. UNHRC की प्रवक्ता रवीना शमदासानी ने जिनेवा में मीडिया से कहा कि इसके लिए रूस के खिलाफ वॉर क्राइम का आरोप लगाया जा सकता है. 

पढ़ें- Fifa U-17 टीम की कप्तान के नाम पर बन रही सड़क, खिलाड़ी के माता-पिता उसी पर कर रहे मजदूरी

रूस ने मेटा को आतंकी सूची में शामिल किया

रूस की वित्तीय निगरानी एजेंसी रॉसीफिनमॉनिटरिंग (Rosfinmonitoring) ने फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक को 'आतंकी व चरमपंथी' सूची में शामिल कर लिया है. इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी जॉइंट टेक कंपनी के खिलाफ यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर की गई है.

पढ़ें- WBSSC Scam: ED को मिली TMC विधायक माणिक की कस्टडी, भाजपा कार्यकर्ताओं ने चप्पल दिखाकर कहा चोर

रूस के परमाणु हमले के समय का अनुमान मुश्किल: जापान

जापान के प्रधानमंत्री फुमिका किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कब करेगा, इसका अनुमान लगाना बेहद मुश्किल है. उन्होंने हालात पर करीबी नजर बनाए रखने की सलाह दी. किशिदा ने मीडिया के सामने यह कमेंट जी-7 देशों के नेताओं की वर्चुअल मीटिंग के बाद किया. यह मीटिंग यूक्रेन में रूस के ताजा हमलों को लेकर बुलाई गई थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement