Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोहम्मद यूनुस बने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया, प्रदर्शनकारियों की मांग पूरी

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है.

Latest News
मोहम्मद यूनुस बने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया, प्रदर्शनकारियों की मांग पूरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश का मुख्य सलाहकार बनाकर अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया गया है. इस सरकार के बाकी सलाहकारों के साथ बांग्लादेश के राजनीतिक दलों से बातचीत की जाएगी और फिर फैसला लिया जाएगा. मंगलवार रात ढाका के बंगभवन में राष्ट्रपति, तीनों सेनाओं के प्रमुखों और भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया.  राष्ट्रपति शहाबुद्दीन के प्रेस सचिव ने मंगलवार देर रात यह जानकारी दी. मंगलवार रात राष्ट्रपति, तीनों सेनाओं के प्रमुखों और और छात्र नेताओं के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. इस बैठक में अंतरिम सरकार की रूपरेखा और बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की गई. 

नोबेल पुरस्कार मिला 
मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के कट्टर विरोधी हैं. शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ना के बाद अब मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश का मुख्य सलाहकार बनाकर अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया गया है.'गरीबों के बैंकर' के रूप में पहचाने जाने वाले यूनुस और उनके द्वारा स्थापित ग्रामीण बैंक को 2006 का नोबेल शांति  पुरस्कार मिला चुका है.


ये भी पढ़ें-बांग्लादेश की 2 बेगमों की 3 दशक पुरानी अदावत, जानें पूरी कहानी  


शेख हसीना कहां हैं?
बांग्लादेश और पीएम का पद छोड़ने के बाद फिलहाल पूर्व पीएम शेख हसीना कुछ दिनों तक भारत में ही रह सकती हैं. उनकी ब्रिटेन में पनाह मिलने की उम्मीद टूटती जा रही है. वहां की सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि ब्रिटेन पहुंचने पर उनके खिलाफ बांग्लादेश के प्रदर्शनों के चलते कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. मिली जानकारी के अनुसार, फिलहाल शेख हसीना को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट कर दिया गया है.

वहीं, भारत में मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "शेख हसीना सदमे में हैं. सरकार बात करने से पहले उन्हें कुछ समय दे रही है. वे भविष्य को लेकर खुद फैसला लेंगी." कयास हैं कि वे लंदन या फिनलैंड जा सकती हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement