Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nikki Haley US Election: निक्की हेली ने भारत के लिए दिया बड़ा बयान, 'Nato में करेंगे शामिल'

Nikki Haley On India US Relation: अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दावेदार निक्की हेली ने भारत और अमेरिका के बीच बेहतर रिश्ते की वकालत की है. 

Latest News
Nikki Haley US Election: निक्की हेली ने भारत के लिए दिया बड़ा बयान, 'Nato में करेंगे शामिल'

Nikki Haley On India-US Tie

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव (US President Election 2024) होने वाले हैं. सभी दावेदार अपनी ओर से पूरा जोर लगा रहे हैं. इस बीच रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारों में शामिल निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप और भारत को लेकर अहम टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि अगर वह सत्ता में आती हैं, तो उनकी प्राथमिकता भारत के साथ बेहतर और मजबूत संबंध बनाने पर होगी. साथ ही, उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कहा कि उनका फिर से राष्ट्रपति बनना नाटो के लिए अच्छा नहीं है. इससे संगठन कमजोर होगा. रिपब्लिकन पार्टी की 2024 के राष्ट्रपति पद की नामांकन दौड़ में निक्की हेली ट्रंप के खिलाफ एकमात्र उम्मीदवार बची हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की टिप्पणी को घातक बताते हुए कहा कि नाटो (NATO) 75 सालों की सफलता की कहानी है. अगर ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति बनते हैं, तो यह इस संगठन के लिए अच्छा नहीं होगा. 52 साल की हेली दो बार दक्षिण कैरोलिना से गवर्नर रह चुकी हैं. उन्होंने कहा कि सत्ता में अगर वह आती हैं, तो उनकी प्राथमिकता भारत, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस, साउथ कोरिया जैसे देशों के साथ बेहतर रिश्ते बनाने पर होगी.  


यह भी पढ़ें: Prince Harry को फ्लाइट में पता चला King Charles को है कैंसर, तुरंत उनके पास जाने की कर ली तैयारी


नाटो के विस्तार पर दिया जोर 
निक्की हेली ने कहा, 'नाटो संगठन को और विस्तार देने की जरूरत है. हम इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ कोरिया को शामिल करना चाहते हैं. यह 75 सालों का एक मजबूत संगठन है. संगठन की सफलता इससे समझी जा सकती है कि रूस ने कभी नाटो देशों पर हमला नहीं किया है. जब हम अपने दोस्तों के साथ मजबूती से खड़े रहते हैं, तो हमारे दुश्मन झुके रहते हैं. हम समझते हैं कि गठबंधन का मजबूत रहना जरूरी है और इसमें और अधिक दोस्तों को जोड़ना बेहतर कदम होगा.' 


यह भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं के घर जलाए, सरस्वती पूजा के पंडाल गिराए और मूर्तियां तोड़ीं

नाटो देशों पर ट्रंप का रवैया रहा है सख्त 
बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान नाटो सदस्य देशों पर जमकर निशाना साधा था. अपने राष्ट्रपति रहने के दौरान भी वह नाटो देशों की आलोचना करते थे. कुछ दिन पहले ही उन्होंने प्रचार के दौरान कहा था कि नाटो के कुछ सहयोगी ऐसे हैं, जो रक्षा के लिए बजट नहीं रखते. अमेरिका अपने ऐसे सहयोगियों का बचाव नहीं करेगा.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement