Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

37 साल की उम्र में बनीं थाईलैंड की पीएम, जानें कौन हैं Paetongtarn Shinawatra

थाईलैंड की संसद ने पूर्व पीएम थाकसिन की बेटी पाएटोंगटार्न शिनावात्रा (Paetongtarn Shinawatra) को अपना नया प्रधानमंत्री चुना है. वो थाईलैंड की सबसे कम उम्र वाली पीएम होंगी.

Latest News
37 साल की उम्र में बनीं थाईलैंड की पीएम, जानें कौन हैं Paetongtarn Shinawatra
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

पाएटोंगटार्न शिनावात्रा को थाईलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. पूर्व प्रधानमंत्री और अरबपति टाकसिन चिनावाट की बेटी पाएटोंगटार्न देश का नेतृत्व करने वाली सबसे युवा प्रधानमंत्री बन चुकी हैं. बता दें, 37 साल की उम्र में, वो देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी और अपनी बुआ यिंगलक के बाद इस पद पर चुनी जाने वाली दूसरी महिला होंगी.

कौन हैं पाएटोंगटार्न शिनावात्रा 
पाएटोंगटार्न शिनावात्रा का जन्म 1986 में बैंकॉक में हुआ था. वो पूर्व थाई प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी बेटी हैं. पाएटोंगटार्न शिनावात्रा ने राजधानी के कुलीन चूललोंगकोर्न यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान और सोशियोलॉजी की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया है. शिनावात्रा ने यूके में सरे यूनिवर्सिटी से होटल मेनेजमेंट का कोर्स किया है. अब 37 साल की उम्र में वो थाईलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं. 


ये भी पढ़ें-Hardeep Singh Nijjar के हत्यारोपी पर जानलेवा हमला, कनाडा की जेल में हुआ अटैक


 

राजनीति में सक्रीय परिवार 
पिछले दो दशकों में प्रधानमंत्री बनने वाली शिनावात्रा अपने परिवार की चौथी सदस्य हैं. उनके पिता थाकसिन और बुआ यिंगलक समेत तीन सदस्यों को सैन्य तख्तापलट या संवैधानिक न्यायालय के फैसलों के बाद पद से हटा दिया गया था. अब इसी संवैधानिक न्यायालय ने बुधवार को श्रेथा थाविसिन को अपने मंत्रिमंडल में एक पूर्व वकील को नियुक्त करने के लिए बर्खास्त कर दिया, जो कभी जेल में बंद था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement