Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बढ़ता कर्ज, आसमान पर महंगाई, रोटी को तरसे लोग, क्या दिवालिया हो जाएगा पाकिस्तान?

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में आर्थिक संकट गहराने के बीच ही उस पर कर्ज चुकाने का बोझ भी हर दिन बढ़ता जा रहा है.

बढ़ता कर्ज, आसमान पर महंगाई, रोटी को तरसे लोग, क्या दिवालिया हो जाएगा पाकिस्तान?

Pakistan Economic Crisis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हर दिन बढ़ती महंगाई, खाद्यान्न की कमी, राजनीतिक संकट और खस्ताहाल अर्थव्यवस्था जैसी समस्याओं ने पाकिस्तान को चारों तरफ से घेर रखा है. लोग सरकारी अनाज के लिए लाइन में लग रहे हैं और भगदड़ में मारे जा रहे हैं. इस बीच जिन लोगों से पाकिस्तान ने कर्ज ले रखे हैं वे भी अब पाकिस्तान को डेडलाइन दे रहे हैं. आईएमएफ जैसी बड़ी संस्थाओं से पाकिस्तान को राहत नहीं मिली थी जिसके चलते अब उसके पास कुछ ही दिन बाकी हैं. पाकिस्तान सरकार के कई मंत्री तक कह चुके हैं कि अब वे कुछ नहीं कर सकते.

अमेरिका के एक रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट में सामने आया है कि पाकिस्तान को कर्ज चुकाने की आखिरी तारीख तक बता दी गई है. साथ ही, यह भी बताया गया है कि कम से कम इतने पैसे तो चुकाने ही होंगे. इसके मुताबिक, पाकिस्तान को अप्रैल 2023 से जून 2026 के बीच 77.5 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाना है. पाकिस्तान का हाल यह है कि इतने पैसे लाने के लिए उसे कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में लोग मर रहे भूखे, स्मगलर अफगानिस्तान भेज रहे खाना, जानिए कर रहे कितनी कमाई

दिवालिया हो जाएगा पाकिस्तान?
महंगाई, आर्थिक संकट और कर्ज के बोझ को देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है कि कहीं पाकिस्तान दिवालिया न हो जाए. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम हो रहा है, पाकिस्तानी रुपये की वैल्यू काफी गिर गई ऐसे में 350 अरब डॉलर की इकोनॉमी वाला यह देश 77.5 डॉलर का कर्ज कहां से चुकाएगा यह बड़ा सवाल बन गया है.

यह भी पढ़ें- बॉयफ्रेंड संग मिलकर लड़की ने दी मां की सुपारी, कचरे के डिब्बे में मिली लाश

पाकिस्तान आईएमएफ से लगातार मांग कर रहा है लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली है. चीन और खाड़ी देशों से ही उसे आखिरी उम्मीद है लेकिन मौजूदा हालात देखते हुए ये देश भी कोई बड़ी मदद नहीं करना चाह रहे हैं. यही वजह है कि कई महीनों से जारी इस संकट का कोई ठोस हल अभी तक निकाला नहीं जा सका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement