Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन के मदद से मून मिशन लॉन्च करने जा रहा पाकिस्तान, जानिए पूरा प्लान

Chang'e-6 mission: चीन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों को सुधारने और उसे मजबूत बनाने के लिए इस मिशन में कई देशों के पेलोड्स जाएंगे. चांग'ई-6 मिशन का उद्देश्य भिन्न क्षेत्रों से चंद्र नमूनों का पता लगाना है.

चीन के मदद से मून मिशन लॉन्च करने जा रहा पाकिस्तान, जानिए ��पूरा प्लान
Chang'e-6 mission pakistan India News Hindi 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन का अगला चंद्र मिशन 2024 में प्रस्तावित है. चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) के हवाले से जानकारी दी गई कि वह इस मिशन में पाकिस्तान का पेलोड भी लेकर जाएगा. चीन की स्पेस एजेंसी ने कहा दोनों दोस्त अंतरिक्ष क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ा रहे हैं. चीन ने बताया कि ये मिशन अभी रिसर्च और डेवलपमेंट फेज में हैं. चांग'ई-6 मिशन का उद्देश्य भिन्न क्षेत्रों से चंद्र नमूनों का पता लगाना है. 

चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) ने शुक्रवार को बताया कि चांग ई-6 चंद्र मिशन वर्तमान में अनुसंधान और विकास कार्य से गुजर रहा है. अतंरराष्ट्रीय संबंधों को सुधारने और उसे मजबूत बनाने के लिए इस मिशन में कई देशों के पेलोड्स जाएंगे. फ्रांस का DORN रेडॉन डिटेक्शन इंस्ट्रूमेंट, यूरोपियन स्पेस एजेंसी निगेटिव आयन डिटेक्टर, इटली का लेजर रेट्रोरिफ्लेक्टर और पाकिस्तान का क्यूबसैट लेकर जाएगा. 

यह भी पढ़ें: 'भ्रष्टाचारी, गुंडा-दंगाई कांग्रेस का हर नेता खुद को सरकार मान बैठा' राजस्थान में बोले Pमोदी  

जानिए का चांग'ई-6 मिशन का उद्देश्य

चांग'ई-6 मिशन का उद्देश्य भिन्न क्षेत्रों से चंद्र नमूनों का पता लगाने और एकत्र करने के लिए दक्षिणी ध्रुव-एटकेन बेसिन पर उतरना है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भिन्न क्षेत्रों से चंद्र नमूनों का पता लगाने और एकत्र करने के लिए दक्षिणी ध्रुव-एटकेन बेसिन पर उतरना है. आज तक, इंसानों द्वारा किए गए सभी 10 चंद्र नमूना मिशन चंद्रमा के नजदीकी हिस्से पर हुए हैं. यह पहली बार होगा जब चंद्रमा के अंधेरे हिस्से से नमूने पृथ्वी पर वापस लाए जाएंगे. मिशन का उद्देश्य चंद्रमा के विभिन्न हिस्सों से नमूने एकत्र करना है ताकि इसकी उम्र के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement