Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मैसूर का चंदन, बंगाल की मूर्ति और पंजाब का घी, मोदी ने बाइडेन को तोहफे में दिखा दी भारत की विविधता

PM Modi Gift to Biden: पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन को तोहफे में एक डायमंड दिया है.

मैसूर का चंदन, बंगाल की मूर्ति और पंजाब का घी, मोदी ने बाइडेन को तोहफे में दिखा दी भारत की विविधता

PM Modi with Biden Family

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया है. इस डिनर के लिए पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस पहुंचे तो अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक और फर्स्ट लेडी के लिए नायाब तोहफे भी ले गए. उन्होंने डॉ. जिल बाइडेन को लैब में तैयार किया गया 7.5 कैरेट का हीरा दिया.

पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को 'The Ten Principal Upnishads' किताब के पहले एडिशन की प्रति तोहफे में दी. यह किताब लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड ने प्रकाशित की है और इसे यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लॉसगो में छापा गया है. पीएम मोदी ने तोहफों के आदान-प्रदान के बाद ट्वीट करके लिखा, 'मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को शुक्रिया कहना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया और आवभगत की. हमने कई मुद्दों पर अच्छी चर्चा की.'

यह भी पढ़ें- वॉशिंगटन डीसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन और डॉ. जिल बाइडेन ने किया जोरदार स्वागत

खास डिब्बे में क्या-क्या था?
पीएम मोदी ने जो बाइडेन को चंदन की लड़की का हाथ से बना एक छोटा सा डिब्बा भी तोहफे में दिया. इस डिब्बे में भारत की विविधता समाई हुई थी. इस डिब्बे को बनाने में इस्तेमाल हुआ चंदन मैसूर (कर्नाटक) से था. इसे बनाया राजस्थान की राजधानी जयपुर के कारीगरों ने था. इस बॉक्स में भगवान गणेश की एक चांदी की मूर्ति थी जिन्हें सभी बाधाओं को खत्म करने वाला माना जाता है. इस मूर्ति को कोलकाता में चांदी का काम करने वाले एक परिवार की पांचवी पीढ़ी ने तैयार किया था.

इसी डिब्बे में चांदी का एक दीया रखा गया था. इसे भी कोलकाता के ही कारीगरों ने तैयार किया. इस डिब्बे में चांदी की कई छोटी-छोटी डिब्बियां भी रखी गई थीं. सह्रस पूर्ण चंद्रोदयम के दौरान 10 तरह के दान की परंपरा है. इसमें उन्हीं 10 चीजों के लिए एक-एक डिब्बी रखी गई थी. ये 10 दान- गोदान, भूदान, तिलदान, हिरण्यदान (सोना), अज्यदान (घी), धान्यदान (अनाज), वस्त्रदान (कपड़ा), गुड़दान (गुड़), रौप्यदान (चांदी) और लावणदान (नमक) होते हैं.

यह भी पढ़ें- आतंक का 'हमदर्द' है चीन, 26/11 के गुनहगार को बचाने के लिए UNSC में इस्तेमाल किया वीटो, भारत ने फटकारा

ये रही तोहफों की पूरी लिस्ट
पीएम मोदी की तरफ से बाइडन को:-
The Ten Principal Upnishads किताब
हाथ से बना चंदन की लड़की का डिब्बा
चंदन की लकड़ी
चांदी का सिक्का
तिल के बीज
सोने का सिक्का
गणेश भगवान की मूर्ति
चांदी का एक दीपक
बाइडन की पत्नी को लैब में बना हीरा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement