Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit: जेलेंस्की से फिर मिले पीएम मोदी, 3 महीने में तीसरी मुलाकात

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक की. इस बैठक में दोनों नेताओं ने कई महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा भी की.

Latest News
PM Modi US Visit: जेलेंस्की से फिर मिले पीएम मोदी, 3 महीने में तीसरी मुलाकात

PM Modi bilateral meeting with Zelensky

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका दौरे पर हैं. सोमवार को पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की. बता दें कि यह दोनों नेताओं की एक महीने में यह दूसरी मुलाकात थी, जिसमें उन्होंने शांति और विकास पर जोर दिया. पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के दौरे पर थे, जिसमें उन्होंने वहां शांति की वापसी के लिए भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी.

शांति के बिना विकास असंभव
वहीं बैठक के दौरान, विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि पीएम मोदी ने कहा, शांति के बिना विकास संभव नहीं हो सकता. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी देशों के नेताओं के साथ चर्चा के बाद यह साफ हो गया है कि सीजफायर की दिशा में प्रयास जारी रखने की जरूरत है. बता दें कि यह बैठक यूक्रेन की ओर से किए गए अनुरोध पर आयोजित की गई थी और पिछले 3 महीनों में दोनों नेताओं के बीच तीसरी बार हुई. हालांकि, इस दौरान रूसी तेल जैसे विषयों पर चर्चा हो पाई.

यूक्रेन यात्रा और द्विपक्षीय संबंध
PM मोदी की यह यूक्रेन यात्रा भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण थी, क्योंकि यह 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी. इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की थी.


ये भी पढ़ें-J-K Assembly Elections 2024: घाटी के लिए क्यों इतना खास है ये चुनाव, हर तबके में वोटिंग को लेकर उत्साह


क्वाड और वैश्विक चिंताएं
इस यात्रा के दौरान PM मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए, जहां यूक्रेन युद्ध पर चिंता जताई गई. वहीं उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत की वैश्विक पहचान बढ़ी है और उन्होंने दोहराया कि "यह युद्ध का युग नहीं है. वहीं जेलेंस्की के साथ बैठक के अलावा, मोदी ने नेपाल, कुवैत, वियतनाम और फिलिस्तीन के नेताओं से भी वार्ता की. साथ ही कई प्रमुख कंपनियों के CEO के साथ गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लिया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement