Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit: न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, आज UN में करेंगे योग, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

PM Modi US Visit: राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे. ये है उनके कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल.

PM Modi US Visit: न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, आज UN में करेंगे योग, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

pm modi us visit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंच गए. पीएम मोदी आज यानी 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. इसके बाद वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी. राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे. आइये आपको बताते  हैं पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का पूरा शेड्यूल कैसा रहेगा.

21 जून
21 जून यानी आज पीएम मोदी न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. इसमें इंटरनेशनल सिंगर मैरी मिलबेन भी शामिल होंगी. इस योग दिवस कार्यक्रम में 180 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

22 जून
योग दिवस के बाद 22 जून को पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे. जहां व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा. जहां व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा. व्हाइट हाउस के दक्षिण लॉन में एक भव्य स्वागत समारोह होगा. इसके बाद शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे. इस भोज में 7000 से ज्यादा भारतीय अमेरिकी शामिल हो सकते हैं. इसी दिन अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री का संबोधन भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- US में पीएम मोदी इन 24 दिग्गजों से करेंगे मुलाकात, Elon Musk से Chandrika Tandon तक देखें लिस्ट में कौन हैं शामिल  

23 जून
पीएम मोदी अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन राज्य विभाग के फोगी बॉटम मुख्यालय में एक साथ दोपहर का भोजन करेंगे. इसके बाद रात्रिभोज रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में होगा. पीएम मोदी इसी दिन वाशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे.

24 जून
अमेरिका में कार्यक्रम पूरे होने के बाद पीएम मोदी दूसरे चरण में 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा जाएंगे. यह निमंत्रण जनवरी 2023 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने दिया था, जहां वह मुख्य अतिथि थे.

अमेरिका रवाना होने से पहले PM ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने अमेरिका रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन की तरफ से राजकीय यात्रा के लिए यह विशेष निमंत्रण दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच यह साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं न्यूयॉर्क से अपनी यात्रा शुरू करूंगा, जहां मैं संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाऊंगा. मैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने संबंधी दिसंबर 2014 के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने से जुड़े स्थान पर इस विशेष आयोजन को लेकर उत्साहित हूं.’ 

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी-20, क्वाड (चार पक्षीय सुरक्षा संवाद) और आईपीईएफ (समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement