Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kashmir News: कश्मीर में बिजली बिल को लेकर बवाल, मुसीबत में पाकिस्तान

POK Electricity Bill: पाक अधिकृत कश्मीर में बिजली का बिल देखकर पाकिस्तानी सरकार के होश उड़ गए हैं. बिजली के बिल बढ़ाने के बाद से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में शुरू हुआ बवाल अब पूरे देश में फैल गया है. लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

Kashmir News: कश्मीर में बिजली बिल को लेकर बवाल, मुसीबत में पाकिस्तान

Protest In Pakistan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान सरकार ने कुछ दिन पहले ही बिजली के बिलों में इजाफा किया है जिसके बाद से पीओके (P0K) में इस महीने की शुरुआत में बवाल शुरू हो गया था. अब बढ़े हुए बिजली बिल के खिलाफ प्रदर्शन पाकिस्तान के दूसरे शहरों तक पहुंच गया है. पूरे पाकिस्तान में इस वक्त बिजली की वजह से हाहाकार मचा है. पावर कट की हालत यह है कि गर्मी के मौसम में भी कराची और लाहौर जैसे शहरो में रात में घंटों बिजली गुल रहती है. अलग-अलग शहरों और कस्बों में लोग सड़कों और गलियों तक में बिजली बिल बढ़ाए जाने के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इसे पाकिस्तान में अपनी तरह का एक सविनय अवज्ञा आंदोलन कह सकते हैं. इस प्रदर्शन की शुरुआत पीओके से हुई थी. 

प्रधानमंत्री ने बुलाई आपातकालीन बैठक
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने पूरे देश में हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए आनन-फानन में मंत्रीमंडल की बैठक बुलाई है. पीएम ने 48 घंटे में इस मुद्दे का जरूरी समाधान निकालने का भी निर्देश दिया है. लोगों के पास हजारों रूपये बिजली का बिल आ रहे हैं जिसके बाद सड़कों और गलियों में लोग बिल के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं और और विरोध में बिल जला भी रहे हैं. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक कराची के सस्ते इलाके में 1 कमरे वाले मकान में रहने वाले लोगों को भी 15 हजार तक का बिजली बिल थमा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: स्वामी प्रसाद मौर्य के बिगड़े बोल, 'हिंदू कोई धर्म नहीं सिर्फ एक धोखा है'  

पीओके से शुरू हुआ था प्रदर्शन 
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के रावलकोट में इस महीने की 3 अगस्त को बिजली बिल और महंगाई के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन शुरू किया था. बता दें कि पाकिस्तान में बिजली का सबसे ज्यादा उत्पादन इसी इलाके में होता है लेकिन यहां के लोगों को बहुत महंगी दरों पर इलेक्ट्रिसिटी मिल रही है. कर्ज में डूबे पड़ोसी मुल्क की अर्थव्यवस्था गर्त में है और इस वजह से आटा-दाल जैसे जरूरी खाद्यान्नों की कीमतें आसमान छू रही हैं. महंगाई और बेरोजगारी के बाद अब बिजली बिल ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज बोले, 'नूंह हिंसा के पीछे था कांग्रेस का हाथ' 

पिछले दिनों पाकिस्तान की सरकार ने बिजली टैरिफ दरों में बदलाव किया और यह अलग-अलग रिहायशी, कमर्शियल इलाकों में 30 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. बढ़ी हुई दरों के बाद आम लोगों के पास भारी-भरकम बिजली बिल पहुंच रहे हैं. महंगाई और बेरोजगारी की वजह से पहले ही पाकिस्तान में आम लोगों के लिए जरूरी चीजें खरीदना भी मुश्किल हो रहा है और दूसरी ओर बढ़े हुए बिजली बिल देखकर लोगों का सब्र जवाब दे दिया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों का दौर जारी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement